Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

मैंने इस प्रकार का गेंदबाजी हुनर अपने जीवन में पहली बार देखा: मार्कस स्टोइनिस

Rahul
SENIOR ANALYST
Modified 21 Sep 2018
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया और बोर्ड प्रेसिडेंट एकादश के बीच हुए पहले वॉर्म अप मैच में बोर्ड प्रेसिडेंट के स्पिन गेंदबाज अक्षय कर्नेवार चर्चा में रहे। अक्षय ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए इस मैच में एक ही ओवर में दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। वॉर्म अप मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने अक्षय के द्वारा की गई दोनों हाथों से गेंदबाजी के बारे में कहा कि जब मैं बल्लेबाजी करने आया तो उससे पहले वह दाएँ हाथ से गेंदबाजी कर रहे थे। उसके बाद अंपायर ने मुझसे कहा कि अक्षय आपको बाएं हाथ से गेंदबाजी करेंगे। मुझे अंपायर की बाते समझ नहीं आई कि वह मुझसे क्या कहना चाहते थे लेकिन अंपायर ने फिर से मुझे कहा कि यह तुम्हे बाएं हाथ से गेंदबाजी करेंगे। यह एक लाजवाब हुनर था। मैंने इससे पहले इस प्रकार का क्रिकेट फील्ड में हुनर नहीं देखा था।




Akshay Karnewar bowling slow left-arm to right handers and right-arm off-spin to the lefties. @Sportskeeda #BPXIvAUS #AUSvBPXI


A post shared by vignesh ananthasubramanian (@vignesh_madridista26) on Sep 12, 2017 at 1:38am PDT

अक्षय कर्नेवार ने मार्कस स्टोइनिस को उस वक्त गेंदबाजी की जब ट्रैविस हेड और स्टोइनिस ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी क्रीज पर थे। हेड को दायें हाथ से गेंदबाजी करने के बाद अक्षय ने अंपायर को बताते हुए, स्टोइनिस को बाएँ हाथ से गेंदबाजी की और एक गेंदबाज द्वारा दोनों हाथों से गेंदबाजी करना मार्कस स्टोइनिस ने अपने जीवन में पहली बार देखा था। आईसीसी के नियम के अनुसार एक गेंदबाज दोनों हाथों से गेंदबाजी कर सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले उसे अंपायर को बताना आवश्यक होता है। अक्षय कर्नेवार ने अपने करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के तौर पर की थी लेकिन उनके कोच ने उनसे कहा कि नागपुर में लेफ्ट ऑर्म स्पिनर काफी कम ही देखने को मिलते हैं। इसके बाद उन्होंने दूसरे हाथ से गेंदबाजी भी शुरु कर दी। अक्षय का क्रिकेट करियर आगे बढ़ा, उन्हे कई क्रिकेटरों से इस हुनर के लिए शाबाशी भी मिली। कर्नेवार 17 प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक 34 विकेट चटका चुके हैं और 13 टी-20 मैचों में उन्होंने 10 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया-भारत सीरीज से पहले ऑस्ट्रलियाई टीम के लिए वॉर्म अप मैच का आयोजन किया गया था और ऑस्ट्रेलिया ने बोर्ड प्रेसिडेंट के खिलाफ यह मुकाबला आसानी के साथ 103 रनों से अपने नाम किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 17 सितंबर से चेन्नई के मैदान में खेला जायेगा।
Published 13 Sep 2017, 19:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now