AUS vs PAK: पैट कमिंस की गेंदबाजी के फैन हुए माइकल वॉन, ऑस्ट्रेलिया के दो पूर्व दिग्गज गेंदबाजों से की तुलना 

Australia Pakistan Cricket
पैट कमिंस ने मेलबर्न टेस्ट में 10 विकेट हासिल किये

ऑस्ट्रेलिया ने मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर कमाल का खेल दिखाते हुए पाकिस्तान को बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच में 79 रनों से मात दी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया और पाकिस्तान को मैच में वापस आने का कोई मौका नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने दोनों पारियों में कमाल की गेंदबाजी की और मैच में 10 विकेट अपने नाम किये। कमिंस के इस प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने उनकी तुलना ऑस्ट्रेलिया के ही दो पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और डेनिस लिली से कर दी।

फॉक्स स्पोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए माइकल वॉन ने कहा, ‘निश्चित रूप से आगामी कुछ वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा और डेनिस लिली की तरह पैट कमिंस की चर्चा होने वाली है। उनका गेंदबाजी औसत अभी कम है लेकिन मुझे लगता है कि यह बेहतर हो जायेगा। करियर के शुरुआत में पैट कमिंस थोड़े भाग्यशाली नहीं थे। वह शुरुआती वक्त में ज्यादा विकेट नहीं ले पाए थे। वह पहले सिर्फ गेंद को शॉर्ट करते थे लेकिन बल्लेबाजों को काफी बीट करते थे। उन्हें अपने नंबर बढ़ाने में थोड़ा समय लगा लेकिन कुछ सालों से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह निश्चित रूप से महानतम खिलाड़ियों में से एक होंगे।’

2011 में ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले पैट कमिंस करियर के शुरुआत में ही पीठ की गंभीर चोट से जूझे थे। इस चोट के कारण वह कई सालों तक मैदान से दूर रहे लेकिन जब से उन्होंने वापसी की है वह टीम के लिए लगातार कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। अपने जबरदस्त प्रदर्शन के कारण उन्होंने 250 टेस्ट विकेटों का आंकड़ा पूरा कर लिया है और वह टेस्ट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar