Create
Notifications

'पता नहीं कैसे भारत टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने का प्रबल दावेदार है'

टीम इंडिया को टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब का दावेदार नहीं मानते माइकल वॉन
टीम इंडिया को टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब का दावेदार नहीं मानते माइकल वॉन
Vivek Goel
FEATURED WRITER

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) खिताब के लिए भारतीय टीम (India Cricket team) को पसंदीदा बताए जाने पर सवाल खड़े किए हैं।

विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया है। इस बात का ख्‍याल रखते हुई कई फैंस को विशेषज्ञों को लगता है कि भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक है।

हालांकि, वॉन का यह विचार नहीं है। पूर्व इंग्लिश कप्‍तान का मानना है कि पिछले कुछ टूर्नामेंट्स में भारतीय टीम का प्रदर्शन सराहनहीय नहीं रहा है। उनका यह भी मानना है कि इंग्‍लैंड की टीम खिताब की प्रबल दावेदार है क्‍योंकि उसकी टीम में कई बड़े नाम शामिल है।

वॉन ने वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान को भी बड़ा खतरा करार दिया है। वॉन ने बीबीसी टेस्‍ट मैच स्‍पेशल से बातचीत में कहा, 'मेरे लिए खिताब की दावेदार इंग्‍लैंड है। मुझे नहीं पता कि कैसे भारतीय टीम को टी20 क्रिकेट में खिताब के दावेदार का टैग मिला। मुझे लगता है कि पिछले कुछ टूर्नामेंट्स में वह खिताब से काफी दूर रहे। वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान बड़ा खतरा हैं। मैं पाकिस्‍तान को खिताब की दौड़ से बाहर नहीं मान रहा हूं। न्‍यूजीलैंड में उच्‍च स्‍तरीय खिलाड़ी हैं और आप जानते हैं कि वह मैच जीतने की नई रणनीति के साथ आते हैं।'

पिच की स्थिति करेगी टीमों के भाग्‍य का फैसला: वॉन

माइकल वॉन ने उम्‍मीद जताई कि ग्‍लेन मैक्‍सवेल टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, उन्‍होंने साथ ही कहा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ज्‍यादा आगे नहीं जाएगी।

वॉन ने कहा, 'मैं अब कह सकता हूं कि ऑस्‍ट्रेलिया के पास खिताब जीतने का मौका बड़ा नहीं है। टी20 क्रिकेट में वो संघर्ष करते आए हैं। ग्‍लेन मैक्‍सवेल अपवाद हैं तो उनके लिए टूर्नामेंट शानदार रह सकता है। मगर मुझे नहीं लगता कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ज्‍यादा कुछ कर सकती है। इंग्‍लैंड, भारत, वेस्‍टइंडीज न्‍यूजीलैंड, इन चार में से कोई एक या फिर स्थिति के कारण पाकिस्‍तान भी दमदार टीमों में से एक रहेगी।'

टूर्नामेंट के बारे में बात करते हुए वॉन ने कहा कि पिचें टीमों के भाग्‍य का फैसला कर सकती हैं। उन्‍होंने कहा, 'पिच दिलचस्‍प होंगी क्‍योंकि उनका इस्‍तेमाल हुआ और आईपीएल 2021 के दौरान वह धीमी पड़ी। मुझे लगता है कि 150 या 160 का स्‍कोर काफी होगा।'

बता दें कि भारत और इंग्‍लैंड ने हाल ही में टी20 विश्‍व कप का अभ्‍यास मैच खेला था। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 1 ओवर शेष रहते सात विकेट से मात दी थी।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now