Create

मिताली राज वनडे क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

मिताली राज
मिताली राज
Nitesh

भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वो वनडे क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में मिताली राज ने ये बड़ा रिकॉर्ड बनाया।

मिताली राज अपना 213वां वनडे मुकाबला खेल रहीं थीं और इस दौरान 26 रन पर पहुंचने के साथ ही वनडे क्रिकेट में उनके 7 हजार रन पूरे हो गए। उन्होंने इस मुकाबले में 71 गेंदों पर 45 रनों की पारी खेली। मिताली राज और पुनम राउत के बीच जबरदस्त साझेदारी हुई, जिससे भारतीय महिला टीम एक बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही।

ये भी पढ़ें: ऋषभ पंत के रिवर्स स्कूप के जरिए छक्का लगाने को लेकर गौतम गंभीर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं

इससे पहले तीसरे वनडे मुकाबले के दौरान भी मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया था। वो इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं थीं। मिताली राज से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन इंग्लैंड की महिला खिलाड़ी चार्लोट एडवर्ड्स ने बनाए थे।

मिताली ने सबसे ज्यादा रन वनडे क्रिकेट में बनाए हैं। 50 से भी ज्यादा के औसत से मिताली ने भारत के लिए इस प्रारूप में 7 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में उनके नाम 2364 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी मिताली राज ने 663 रन बनाए हैं। सभी प्रारूप में मिलाकर उनके बल्ले से कुल 75 अर्धशतक निकले हैं और 8 शतक लगाने में भी वह सफल रही हैं।

मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में दो बार फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन जीतने का मौका नहीं मिला। भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों का नाम लेते हैं, तो मिताली का नाम उसमें शामिल होता है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, दिग्गज खिलाड़ी की वापसी


Edited by Nitesh

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...