Create

इंग्‍लैंड के प्रमुख ऑलराउंडर अचानक इस प्रारूप से संन्‍यास की घोषणा करेंगे

मोइन अली टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेंगे
मोइन अली टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेंगे
Vivek Goel

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के प्रमुख ऑलराउंडर मोइन अली (Moeen Ali) टेस्‍ट क्रिकेट से तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास लेने की घोषणा करेंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक 34 साल के मोइन अली ने इंग्‍लैंड के हेड कोच क्रिस सिल्‍वरवुड (Chris Silverwood) और टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट (Joe Root) को अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक मोइन अली ने फैसला किया है कि उनमें लंबा प्रारूप खेलने की भूख नहीं बची है। अली आगामी महीनो में ज्‍यादा समय अपने घर से दूर नहीं रहना चाहते क्‍योंकि उनका चयन टी20 विश्‍व कप और एशेज स्‍क्‍वाड दोनों के लिए होना है।

इस समय मोइन अली यूएई में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। मोइन अली हालांकि, सीमित ओवर क्रिकेट में इंग्‍लैंड के लिए खेलना जारी रखेंगे और इसके अलावा काउंटी व फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भी हिस्‍सा लेंगे। मोइन अली का फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में खेलना नामुमकिन है, लेकिन इस पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन ने हाल ही में चेतावनी दी थी क‍ि अगर एकांतवास नियमों में सख्‍ती जारी रखी गई तो कई शीर्ष खिलाड़ी एशेज खेलने ऑस्‍ट्रेलिया नहीं आएंगे। इंग्‍लैंड की बड़ी चिंता यह है कि परिवार के सदस्‍यों को क्रिकेटरों के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं मिली है।

स्‍पोर्ट्समेल की खबर के मुताबिक ईसीबी को खिलाड़‍ी के पलायन की चिंताओं के बीच क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा प्रस्‍तावित शर्तों को भेजा गया था। जहां खिलाड़‍ियों को अब तक शर्तों की जानकारी नहीं दी गई है, वहीं एक सूत्र ने कथित तौर पर कहा कि दिशा-निर्देश उम्‍मीद से बेहतर हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिल्‍वरवुड और रूट ने अली के फैसले को समझकर उनके संन्‍यास के फैसले को स्‍वीकार किया, लेकिन तथ्‍य यह है कि एक और‍ दिग्‍गज खिलाड़ी ने एशेज से पहले किनारा कर लिया है। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कंधे की चोट के कारण पहले ही बाहर हैं जबकि बेन स्‍टोक्‍स का खेलना भी नामुमकिन है, जो मानसिक भलाई के लिए अनिश्चितकाल तक ब्रेक पर हैं।

मोइन अली का टेस्‍ट करियर

मोइन अली ने ऐसे समय पर टेस्ट क्रिकेट से विदाई लेने का फैसला किया, जब वो इस प्रारूप में 3000 रन और 200 विकेट पूरे करने के करीब हैं। मोइन अली ने अब तक 64 टेस्ट मैचों में 2914 रन बनाए हैं। इसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा उन्होंने लंबे प्रारूप में 195 विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी नाबाद 155 रन की रही है जबकि एक पारी में 53 रन देकर 6 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा। इस ऑलराउंडर ने जून 2014 में श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था।

मोइन अली का अपने करियर के दौरान विवादों से भी नाता रहा। भारत के खिलाफ फरवरी में बीच सीरीज से अपने घर लौटने पर इंग्‍लैंड पर उन्‍हें बलि का बकरा बनाने का आरोप लगाया गया था। तब इंग्‍लैंड को भारत में करारी शिकस्‍त मिली थी।

जो रूट ने पत्रकारों से कहा था कि अली ने घर जाने का विकल्‍प चुना और ऑलराउंडर ने अपनी टीम को मुश्किल में छोड़ दिया था। बाद में पता चला कि अली का जाना पहले से तय था और रूट ने इसके लिए माफी मांगी थी।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...