Create

इंग्लिश खिलाड़‍ियों को मिली सख्‍त चेतावनी, ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों की छींटाकशी का सामना करने को रहे तैयार

इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों के खराब रवैये से बचने की सलाह मिली
इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम को ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शकों के खराब रवैये से बचने की सलाह मिली

इंग्‍लैंड (England Cricket team) के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने मेहमान खिलाड़‍ियों को आगामी एशेज सीरीज (Ashes Series) में घरेलू दर्शकों के आक्रामक रवैये का सामना करने को तैयार रहने की सलाह दी है। मोंटी पनेसर ने अपना अनुभव याद किया जब वह ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गए थे, जहां ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) ने 5-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

यह जानते हुए कि इंग्‍लैंड में हुई 2019 एशेज सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों को दर्शकों के खराब व्‍यवहार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शक मेहमानों को कतई नहीं छोड़ने वाले हैं।

बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच ने भी खुलासा किया कि एक ऑस्‍ट्रेलियाई ने उन्‍हें ब्रिस्‍बेन में रेस्‍टोरेंट में खाना खाते समय कहा कि गाबा में आपका सबसे खराब भाग्‍य हो।

द टेलीग्राफ में लिखे अपने कॉलम में मोंटी पनेसर ने कहा कि मेहमान खिलाड़‍ियों को खराब स्‍वागत के लिए तैयार रहना होगा। पनेसर ने ऑस्‍ट्रेलिया में अपने अनुभव को भी साझा किया, जहां वो 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे थे।

पनेसर ने कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया में मेरे साथ शारीरिक रूप से चीजें खराब नहीं हुई, लेकिन आपको मौखिक रूप से काफी कुछ सहन करना पड़ेगा। जब मैं 2006-07, 2010-11 और 2013-14 एशेज दौरे के लिए गया, तो मुझे 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभाना पड़ी, तब मैंने दर्शकों की छींटाकशी का सामना किया।'

हालांकि, मोंटी पनेसर ने उम्‍मीद जताई कि ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स अपने प्रदर्शन से दर्शकों को जवाब देंगे। पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर ने आगे लिखा, 'बेन स्‍टोक्‍स जैसा खिलाड़ी इन बयानों का कड़ा जवाब अपने प्रदर्शन से दे सकता है। स्‍टोक्‍स पर कप्‍तानी का दबाव नहीं होगा, जैसा कि 2006-07 सीरीज में एंड्रयू फ्लिंटॉफ पर था। दोनों समान खिलाड़ी हैं। मैच विजेता और मैदान के अंदर व बाहर बड़े खिलाड़ी।'

कई पूर्व क्रिकेटरों ने बेन स्‍टोक्‍स को आगामी एशेज सीरीज में एक्‍स फैक्‍टर माना है। तेज गेंदबाज ऑलराउंडर प्रभावी प्रदर्शन करने को बेकरार है क्‍योंकि मैदान के बाहर विवाद के कारण वो 2017-18 सीरीज में हिस्‍सा नहीं ले सके थे।

जेम्‍स एंडरसन ने मिचेल जॉनसन को दिया था तगड़ा जवाब: मोंटी पनेसर

2010-11 में मोंटी पनेसर ऑस्‍ट्रेलिया गए थे, लेकिन उन्‍हें एक भी मैच नहीं खेलने का मिला था। पनेसर ने वो किस्‍सा याद किया कि जेम्‍स एंडरसन और मिचेल जॉनसन के बीच मौखिक विवाद को याद किया। उनका मानना है कि जॉनसन ने एंडरसन को गलत स्‍लेजिंग की थी, जिसका इंग्लिश तेज गेंदबाज ने तगड़ा जवाब दिया था।

मोंटी पनेसर ने कहा, 'एक स्‍लेज का जवाब कैसे दिया जाए, इसकी दुविधा यह है कि प्रत्‍येक क्रिकेटर को तौलना पड़ता है। सर्वश्रेष्‍ठ जवाब मैंने जिमी एंडरसन को 2010-11 दौरे पर देते हुए देखा। मिचेल जॉनसन ने उन्‍हें फालतू ही स्‍लेजिंग की। जॉनसन ने एंडरसन से कहा, 'आप क्‍यों इतना बड़बड़ा रहे हैं दोस्‍त, विकेट नहीं ले रहे हैं?' अगली बॉल पर एंडरसन ने रेयान हैरिस को क्‍लीन बोल्‍ड किया। एंडरसन तुरंत पीछे मुड़े और मुंह पर ऊंगली रखते हुए जॉनसन को चुप रहने का इशारा किया।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment