Create
Notifications

IPL रिकॉर्ड: सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले टॉप 4 गेंदबाज 

Praveen Kumar
VIPIN SONI
visit

जब बात आईपीएल मैच की हो तो हर बॉल महत्वपूर्ण बॉल होती है आईपीएल का एक ओवर पूरे गेम का 5 प्रतिशत मैच होता है। उसमें से एक ओवर भी अगर मेडन निकल जाता है तो टीम की जीत की संभावनाएं बढ़ जाती है।

आईपीएल के अभी तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा मेडन निकालने वाले टॉप 4 गेंदबाज और उनके रिकॉर्ड हम आपके लिए लेकर आए हैं। मेडन ओवर निकालने के लिए सबसे अच्छा समय ओपनिंग ओवर होते हैं। ओपनिंग ओवर में जब बल्लेबाज ज्यादा रिस्क नहीं लेता है तो मेडन ओवर निकालना बहुत आसान हो जाता है।

सबसे ज्यादा मेडन ओवर निकालने वाले गेंदबाज सभी तेज गेंदबाज हुए हैं क्योंकि तेज गेंदबाज अपनी लाइन और लेंथ के साथ एक तेज गति में विभिन्न मिश्रण करते हुए मेडन ओवर निकाल सकते हैं। तेज गति से बल्लेबाज चकमा खा जाते है और सीमित ओवरों के मैच में मेडन ओवर, मैच के परिणाम में बहुत प्रभाव डालता है।

4. संदीप शर्मा (8 मेडन ओवर):

Sandeep Sharma is the youngest bowler on this list

25 वर्ष के पंजाबी तेज गेंदबाज संदीप शर्मा आईपीएल में एक प्रभावी और प्रभावित गेंदबाज साबित हुए हैं। संदीप शर्मा अंडर-19 टीम का हिस्सा थे, जब भारत ने अंडर-19 टीम 2012 में वर्ल्ड कप जीता था।

संदीप शर्मा नए आने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा है। संदीप शर्मा ने अपने पहले पदार्पण आईपीएल मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 21 रन पर तीन विकेट लिए। यह मैच उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला था। किंग्स इलेवन पंजाब में उन्होंने 2013 से 2017 तक मैच खेले। उसके बाद 2018 में वे सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने लगे।

संदीप शर्मा के छोटे करियर में उन्होंने 68 आईपीएल मैच खेले हैं। 248.1 ओवर में उन्होंने 8 मेडन ओवर फेंके हैं। संदीप शर्मा जो की बहुत ही अच्छी बाउंसर के साथ साथ बॉल को स्विंग भी कराते हैं और इसी ताकत के सहारे वह मेडन ओवर निकालने में कामयाब रहते है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

3. लसिथ मलिंगा (8 मेडन ओवर):

Lasith Malinga is an IPL legend

श्रीलंका के जाने-माने और मशहूर गेंदबाज लसिथ मलिंगा वह निसंदेह सीमित ओवरों के लिए एक बेहतरीन गेंदबाजों में से एक है। उनके अनोखे एक्शन के साथ उनकी सटीक योर्कर ने वर्षों से बल्लेबाजों को परेशान किया है। उन्होंने आईपीएल में अब तक 110 मैचों में 154 विकेट लिए हैं और मलिंगा आईपीएल में सबसे सफल गेंदबाज बने हुए हैं।

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पहली बार 2009 में आईपीएल में आए थे। उन्होंने अपने पहले ही सत्र में 18 विकेट के साथ-साथ अपनी पहचान बनाई। तब से वह मुंबई इंडियन के स्थाई सदस्य बने हुए हैं। 1 साल के अंतराल के बाद अब फिर 2019 में आईपीएल में टीम में वापसी करेंगे। मलिंगा ने 426.8 ओवर में 8 ओवर मेडन फेंके हैं।

2. इरफान पठान (10 मेडन ओवर):

Irfan Pathan burst on to the scene as a young swing bowler

इरफान पठान अपनी स्विंग गेम के लिए बहुत ही मशहूर है। उन्होंने आईपीएल के उद्घाटन सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से गेंदबाजी की। वह गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावी रूप से खेलते हैं। पठान ने पहले सीजन में 15 विकेट झटके थे। किंग्स इलेवन पंजाब के साथ दो सीजन खेलने के बाद इरफान पठान ने 2011 से 2013 के बीच दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से मैच खेलें।

फिर 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद, 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स, 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और 2017 में गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया। अब तक उन्होंने कुल 103 मैच खेले हैं। जहां उन्होंने 80 विकेट लिए हैं। उनके द्वारा फेंके गए 340.3 ओवर में से उन्होंने 10 ओवर मेडन फेंके हैं। यह आईपीएल के इतिहास में दूसरे नंबर के गेंदबाज है जिन्होंने सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकें हैं।

1. प्रवीण कुमार (14 मेडन ओवर):

An unlikely hero prevails at the top

प्रवीण कुमार तेज गेंदबाज है जो बॉल को लगातार तेज गति से फेंकने में सफल रहते थे। वह नई गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कर सकते है और लगातार एक ही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी कर सकते हैं। हालांकि प्रवीण कुमार की बोल में इतनी गति नहीं थी इसीलिए उन्हें ज्यादातर पारी की शुरुआत में ही बोलिंग कराई जाती थी।

उन्होंने आईपीएल के करियर में अपनी शुरुआत 2008 से की. वह 2008 से रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से खेले। प्रवीण कुमार ने 3 साल बेंगलुरु के साथ खेलने के बाद अगले 3 सालों तक वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले। 2014 के बाद से उन्हें किसी भी खिलाड़ी के चोट लगने पर उनकी जगह प्रतिस्थापन के लिए ही बुलाया गया।

हालांकि अब तक खेले गए मैच में उन्होंने 119 मैच खेले हैं। इसमें प्रवीण कुमार ने 90 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। अपने 420.4 ओवरों में उन्होंने 14 ओवर मेडन फेंके हैं. यह अब तक का आईपीएल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है।

Edited by Pritam Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now