AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लिए हैं 

हरभजन सिंह और अनिल कुंबले 
हरभजन सिंह और अनिल कुंबले 

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच चर्चित बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होगा। पिछली बार भारत ने यह सीरीज अपने नाम की थी। हालाँकि तब ऑस्ट्रेलिया की टीम डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ मौजूद नहीं थे। इस बार यह दोनों ही खिलाड़ी टीम में शामिल हैं लेकिन वॉर्नर चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। इस बार यह सीरीज दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों के बीच भी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। दोनों ही टीमों में उच्चस्तरीय तेज गेंदबाज और स्पिनर मौजूद हैं। ऐसे में इस सीरीज में दोनों ही टीमों के गेंदबाजों की भूमिक बहुत अहम होने वाली है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और भारतीय गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को खूब छकाया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्पिन के सामने दिक्कत में नजर आते हैं और यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में दो स्पिन गेंदबाज हैं। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया में स्पिन से ज्यादा तेज गेंदबाजों का रोल अहम होने वाला है और भारत के पास बुमराह , शमी, उमेश और कुछ युवा तेज गेंदबाजों का बेहतरीन पेस अटैक मौजूद है। इस आर्टिकल में हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए

#3 कपिल देव (79)

कपिल देव
कपिल देव

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन किया है। कपिल ने अपनी मध्यम गति की स्विंग गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों का विकेट चटकाया है। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों की 38 पारियों में 79 टेस्ट विकेट अपने नाम किये हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 106 रन देकर 8 विकेट लेना है।

#2 हरभजन सिंह (95)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी बेहतरीन रहा है। हरभजन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक भी ले चुके हैं। टेस्ट में हरभजन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। हरभजन ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 टेस्ट मैचों की 35 पारियों में 95 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान हरभजन ने 7 बार पांच विकेट भी लिए हैं और 2 बार दस विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

#1 अनिल कुंबले (111)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट भारत के सफल गेंदबाजों में से एक हैं । इस दिग्गज ने अपने टेस्ट करियर में कई बार भारतीय टीम को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से मैच जितवाए हैं। टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी खेलते हुए अनिल कुंबले ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। अपने टेस्ट करियर में कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों की 38 पारियों में 111 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान उन्होंने दस बार 5 विकेट और दो बार 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar