IPL में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, कई दिग्गजों के नाम शामिल

दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं (Photo Credit - IPLT20)
दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं (Photo Credit - IPLT20)

आईपीएल (IPL) का आगाज जबसे हुआ है, तबसे लेकर अभी तक विकेटकीपर्स का रोल काफी अहम रहा है। हर एक टीम के लिए उनके विकेटकीपर की भूमिका काफी अहम होती है। विकेटकीपर्स ना केवल विकेट के पीछे जबरदस्त कैच और स्टंपिंग करते हैं, बल्कि अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से भी मैच का पासा पलट देते हैं। आईपीएल इतिहास में अभी तक एडम गिलक्रिस्ट, कुमार संगकारा और एम एस धोनी जैसे बेहतरीन विकेटकीपर हुए हैं। कई सारे विकेटकीपर्स ने आईपीएल में काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से छक्कों की भी बरसात हुई है।

हम आपको इस आर्टिकल में उन विकेटकीपर्स के बारे में बताएंगे जो आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगा चुके हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर्स की लिस्ट

अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर्स की बात करें तो इस लिस्ट में पहला नाम एम एस धोनी का आता है। धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने 234 छक्के अभी तक आईपीएल में लगाए हैं। वहीं दूसरे नंबर पर आरसीबी के दिनेश कार्तिक हैं। वो अभी तक 132 छक्के लगा चुके हैं। जबकि तीसेर नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत हैं जिन्होंने 127 छक्के लगाए हैं। पंत ने एक्सीडेंट की वजह से पिछला सीजन नहीं खेला था। अगर वो खेलते तो उनका ये आंकड़ा और भी बेहतर होता।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। वो अभी तक 125 छक्के लगा चुके हैं। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के क्विंटन डी कॉक ने 112 और लखनऊ के ही कप्तान केएल राहुल ने विकेटकीपर के तौर पर 111 छक्के लगाए हैं। अगर इन आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि एम एस धोनी बाकी विकेटकीपर्स से काफी आगे हैं और दूसरा कोई उनके आस-पास भी नहीं है। उनका रिकॉर्ड टूटने में अभी समय लगेगा।

Quick Links