Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 3 रिकॉर्ड जो इस सीज़न में एमएस धोनी तोड़ सकते हैं

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:35 IST

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के दिग्गज खिलाड़िओं में से एक हैं। हालांकि अभी तक कई महान खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन धोनी जैसा रुतबा किसी खिलाड़ी का नहीं है। 

आईपीएल के पिछले संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पूर्व टीम चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालकर और टीम को आईपीएल जीतकर शानदार वापसी की। 2018 के आईपीएल सीजन में धोनी ने 16 मुकाबलों में 75 की औसत और 150 के स्ट्राइक रेट से 455 रन बनाए और 2011 के बाद फिर से ट्रॉफी जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज़ ने अभी तक आईपीएल में अनेक रिकार्ड्स बनाए हैं, व कुछ रिकार्ड्स को तोड़ने के वह बेहद करीब हैं। आज हम आईपीएल के ऐसे 3 रिकॉर्ड की बात करेंगे, जिन्हे एमएस धोनी इस सीजन में तोड़ सकते हैं।


# 3 100 आईपीएल मैचों में जीत दर्ज करने वाले पहले कप्तान

100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन सकते है धोनी
100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन सकते है धोनी

"कप्तानी" शब्द एमएस धोनी का पर्यायवाची शब्द कहा जा सकता है। इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी ने किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने पिछले ग्यारह संस्करणों में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के लिए अब तक कुल 159 मैचों में कप्तानी की है।

इन 159 में से धोनी कप्तान के रूप में 94 मैच जीतने में कामयाब रहे हैं, जिससे उनकी जीत प्रतिशत करबीन 60 % आती है। यह उन कप्तानों के लिए सबसे अधिक जीत प्रतिशत है, जिन्होंने आईपीएल में न्यूनतम 30 मैचों के लिए कप्तानी की है।

100 मैचों में जीत हासिल करने के लिए अब केवल 6 जीत की आवश्यकता के साथ, और यह लगभग स्पष्ट है कि धोनी आगामी सीज़न में यह उपलब्धि हासिल करेंगे। और ऐसा करने के बाद, वह 2008 में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से 100 जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान बन जाएंगे। यह कहना मुश्किल है की कप्तान के रूप में यह उनका आखरी सीजन होगा की नहीं , लेकिन यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो वह इस आईपीएल सीजन में आसानी से हासिल करके आईपीएल के इतिहास में अपनी छाप छोड़ सकते हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 16 Feb 2019, 19:38 IST
Advertisement
Fetching more content...