आईपीएल 2019: 3 रिकॉर्ड जो इस सीज़न में एमएस धोनी तोड़ सकते हैं

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के दिग्गज खिलाड़िओं में से एक हैं। हालांकि अभी तक कई महान खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन धोनी जैसा रुतबा किसी खिलाड़ी का नहीं है।

आईपीएल के पिछले संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पूर्व टीम चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालकर और टीम को आईपीएल जीतकर शानदार वापसी की। 2018 के आईपीएल सीजन में धोनी ने 16 मुकाबलों में 75 की औसत और 150 के स्ट्राइक रेट से 455 रन बनाए और 2011 के बाद फिर से ट्रॉफी जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज़ ने अभी तक आईपीएल में अनेक रिकार्ड्स बनाए हैं, व कुछ रिकार्ड्स को तोड़ने के वह बेहद करीब हैं। आज हम आईपीएल के ऐसे 3 रिकॉर्ड की बात करेंगे, जिन्हे एमएस धोनी इस सीजन में तोड़ सकते हैं।

# 3 100 आईपीएल मैचों में जीत दर्ज करने वाले पहले कप्तान

100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन सकते है धोनी
100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन सकते है धोनी

"कप्तानी" शब्द एमएस धोनी का पर्यायवाची शब्द कहा जा सकता है। इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी ने किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने पिछले ग्यारह संस्करणों में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के लिए अब तक कुल 159 मैचों में कप्तानी की है।

इन 159 में से धोनी कप्तान के रूप में 94 मैच जीतने में कामयाब रहे हैं, जिससे उनकी जीत प्रतिशत करबीन 60 % आती है। यह उन कप्तानों के लिए सबसे अधिक जीत प्रतिशत है, जिन्होंने आईपीएल में न्यूनतम 30 मैचों के लिए कप्तानी की है।

100 मैचों में जीत हासिल करने के लिए अब केवल 6 जीत की आवश्यकता के साथ, और यह लगभग स्पष्ट है कि धोनी आगामी सीज़न में यह उपलब्धि हासिल करेंगे। और ऐसा करने के बाद, वह 2008 में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से 100 जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान बन जाएंगे। यह कहना मुश्किल है की कप्तान के रूप में यह उनका आखरी सीजन होगा की नहीं , लेकिन यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो वह इस आईपीएल सीजन में आसानी से हासिल करके आईपीएल के इतिहास में अपनी छाप छोड़ सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# 2 आईपीएल में विकेट कीपर के रूप में सबसे ज्यादा शिकार

विकेट कीपिंग करते हुए धोनी
विकेट कीपिंग करते हुए धोनी

जब क्रिकेट में किसी बल्लेबाज को सबसे तेज़ स्टंप करने की बात आती है, तो दुनिया के किसी भी विकेट कीपर के हाथ एमएस धोनी से तेज़ नहीं है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड इसी भारतीय विकेट कीपर के नाम है और वह संगकारा और गिलक्रिस्ट के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे ज़्यादा शिकार करने वाले विकेट कीपरों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं।

आईपीएल में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक 152 पारियों में विकेट के पीछे 124 शिकार करके आईपीएल में विकेट कीपरों द्वारा सबसे ज़्यादा शिकार करने की सूची में पहले स्थान पर आते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के विकेट कीपर एमएस धोनी विकेट के पीछे 116 शिकार करके दूसरे स्थान पर आते हैं। आगामी आईपीएल सीजन में यह दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए विकेट के पीछे फिर से नज़र आएंगे, जिससे इस सूची में फेर बदल होना निश्चित है।

#1 आईपीएल में 200 छक्के मारने वाले पहले भारतीय

छक्का मारते हुए धोनी
छक्का मारते हुए धोनी

एमएस धोनी हमेशा से अपनी हिटिंग क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। यह बल्लेबाज़ अपने लम्बे-लम्बे छक्के मारने की असाधारण काबिलियत से किसी भी गेंदबाज़ की लाइन और लेंथ बिगाड़ने में पूर्ण है। हालाँकि हाली के वर्षों में उन्होंने छक्के मारने के लिए संघर्ष किया है, लेकिन 2018 के आईपीएल सीज़न में वह अपनी छक्के मारने की प्राइम फॉर्म में दिखे हैं। धोनी ने पिछले सीज़न में 30 छक्के मारे थे। यह एक आईपीएल सीज़न में उनके लिए सबसे अधिक छक्के हैं।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड किंग्स XI पंजाब के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने इस प्रतियोगिता में 292 छक्के लगाए हैं। भारतीय बल्लेबाज़ों की बात की जाए तो धोनी इस सूची में 186 छक्कों के साथ स्थान पर आते हैं। अगर धोनी इस साल के आईपीएल में भी अपने पिछले साल जैसा खेल दिखाने में कामयाब रहते हैं, तो वह 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now