Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL 2018: मुंबई और बैंगलोर के बीच आज होगी भिड़ंत, मौजूदा चैंपियन की नज़र जीत का खाता खोलने पर

  • मुंबई को अब तक सभी 3 मैचों में मिली है हार, बैंगलोर को 3 में से सिर्फ़ 1 में मिली है जीत
Syed Hussain
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 18:38 IST

मौजूदा चैंपियन और तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के लिए साल 2018 का ये सीज़न निराशाजनक रहा है। मुंबई ने अब तक 3 मैच खेले हैं और उन्हें तीनों में ही हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, तीनों ही मैचों में रोहित शर्मा की इस टीम को आख़िरी गेंद पर हार मिली है। यानी क़िस्मत पूरी तरह से मुंबई इंडियंस के साथ नहीं है, उम्मीद है कि आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ मेज़बान टीम अपने घर में क़िस्मत के साथ साथ नतीजा भी अपने पक्ष में करेगी। मुक़ाबला आज रात 8 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होगा।

रोहित शर्मा को खेलनी होगी ज़िम्मेदारी से भरी पारी


  आईपीएल का ये 11वां सीज़न अब तक मुंबई के लिए नतीजे के मामले में भले ही ख़िलाफ़ गया हो, लेकिन एक टीम के हिसाब से सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन ठीक रहा है। बल्लेबाज़ी में जहां एविन लुईस, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव भी रंग में दिखे तो गेंदबाज़ी में युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे ने तो सभी को अपना दीवाना ही बना लिया है। लेकिन मुंबई के लिए परेशानी का सबब है रोहित शर्मा का फ़ॉर्म, रोहित ने पहले दो मैचों में सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाई और लगातार फ़्लॉप होने के बाद वह फिर मध्यक्रम में भी आए पर वहां भी रोहित का बल्ला ख़ामोश रहा। उम्मीद होगी कि आज रोहित शर्मा रंग में लौटे और एक कप्तानी पारी खेलते हुए मुंबई को इस सीज़न की पहली जीत दिलाएं।  

बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज़ बन रहे हैं ‘विराट’ परेशानी


  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की हमेशा से ख़ासियत रही है उनकी बल्लेबाज़ी, इस बार भी टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज शामिल हैं। लेकिन क्रिस गेल और केएल राहुल को रिलीज़ करना बैंगलोर के लिए अब तक ख़राब फ़ैसले के तौर पर देखा जा रहा है। राहुल और गेल की विस्फोटक पारियों ने बैंगलोर को कई शानदार मैच जिताए हैं। इस बार ये भूमिका ब्रेंडन मैकुलम और क्विंटन डी कॉक के कंधों पर है, लेकिन अब तक इन दोनों ही विस्फोटक बल्लेबाज़ों ने निराश किया है। जिसका असर मध्यक्रम पर साफ़ तौर से देखा जा रहा है, बैंगलोर के पास ऊपर के 4 बल्लेबाज़ तो कमाल के हैं। लेकिन निचला मध्यक्रम उनकी बड़ी परेशानी है, लिहाज़ा मैकुलम और डी कॉक को अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हुए एक बेहतरीन आग़ाज़ दिलाना होगा।  

मुंबई के लिए मार्कंडे फिर साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड


  बैंगलोर के टॉप-4 बल्लेबाज़ों में 3 विदेशी बल्लेबाज़ हैं, जो स्पिनर्स के ख़िलाफ़ उतना सहज नहीं हैं। लिहाज़ा मुंबई इस कमी को आज भी उजागर करते हुए अपने युवा ट्रंप कार्ड मयंक मार्कंडे से काफ़ी उम्मीदें रखे हुए हैं। मयंक ने अब तक 3 मैचों में 7 विकेट लेते हुए पर्पल कैप की दौड़ में आगे चल रहे हैं, मयंक के नाम अब तक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन भी है। सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ इस 20 वर्षीय लेग स्पिनर ने 4 ओवर में 23 रन देते हुए 4 विकेट झटके थे। अगर मयंक की गुगली चल पड़ी तो फिर बैंगलोर की चाल भी बिगड़ सकती है, क्योंकि टॉप ऑर्डर लड़खड़ाया तो इस टीम को नीचे में संभालने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  

आंकड़ों में मुंबई है बाज़ीगर, तो मायानगरी में रोमांचक मुक़ाबले की है गांरटी


  आईपीएल इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच अब तक 21 मुक़ाबले खेले गए हैं जिसमें से 13 बार जीत का सेहरा मुंबई के सिर बंधा है जबकि 8 बार बाज़ी बैंगलोर ने मारी है। यानी मुंबई का पलड़ा भारी है, लेकिन बात जब वानखेड़े स्टेडियम की हो तो यहां रोमांचक है आंकड़ा। अब तक 7 बार मुंबई और बैंगलोर के बीच इस मैदान पर मुक़ाबले हुए हैं, जहां अगर मुंबई ने 4 बार जीता है मैच तो बैंगलोर ने भी 3 बार मुंबई को दी है मात। और जब पिछले दोनों मैचों में मुंबई को इस मैदान पर हार मिली है तो इस दबाव का फ़ायदा भी बैंगलोर उठाने की करेगा पूरी कोशिश।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


  बात अगर मुंबई की पिच की करें तो ये किसी रोड से कम नहीं, जहां रनों की बारिश आम बात है। और हमने इस मैदान पर पिछले दो मैचों में ये देखा भी है, आज भी मायानगरी में एक बड़े स्कोर वाला मुक़ाबला देखने को मिल सकता है। याद रहे ये वही मैदान है जहां बैंगलोर ने 2015 में 235/1 रन बनाए थे और ये इस मैदान का टी20 में सबसे बड़ा स्कोर भी है। मौसम का मिज़ाज भी यहां दिन में तो काफ़ी गर्म है लेकिन शाम होते ही समंदर की ठंडी हवा मैदानों में राहत पैदा करेगी, चूंकि मुक़ाबला रात 8 बजे से होना है लिहाज़ा समुद्र के किनारे होने की वजह से हवाओं का फ़ायदा नई गेंद से तेज़ गेंदबाज़ उठा सकते हैं।  

क्या होगी मुंबई और बैंगलोर की अंतिम एकादश ?


  मुंबई इंडियंस संभावित-XI: सूर्यकुमार यादव, एविन लुईस, इशान किशन, रोहित शर्मा, काइरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, अकीला धनंजया, मयंक मार्कंडे, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और जसप्रीत बुमराह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित-XI: ब्रेंडन मैकुलम, क्विंटन डी कॉक, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मंदीप सिंह, पवन नेगी, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, कुलवंत खेजरोलिया और युज़वेंद्र चहल  

Published 17 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...