एशेज के लिए इंग्‍लैंड के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर आने को लेकर नाथन लियोन ने दिया बड़ा बयान

नाथन लियोन एशेज सीरीज खेलना चाहते हैं
नाथन लियोन एशेज सीरीज खेलना चाहते हैं

इस साल एशेज सीरीज (Ashes Series) की शुरूआत दिसंबर में होना है। इंग्‍लैंड (England Cricket team) को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) दौरे पर जाकर यह सीरीज खेलना है।

हालांकि, पिछले कुछ समय से यह उलझन चल रही है कि इंग्‍लैंड की टीम ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर एशेज सीरीज खेलने के लिए जाएगी या नहीं। इसका प्रमुख कारण ऑस्‍ट्रेलिया में सख्‍त पृथकवास नियम है।

इंग्लिश खिलाड़‍ियों के लिए सबसे बड़ी समस्‍या यह हो रही है कि उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया अपने परिवार को ले जाने की अनुमति नहीं मिली है। इसके चलते माना जा रहा है कि कई प्रमुख खिलाड़ी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर नहीं जाने का फैसला कर सकते हैं।

इंग्लिश खिलाड़‍ियों को लंबे समय तक अपने परिवार से दूर बायो-बबल में रहना होगा। वह टी20 विश्‍व कप के बाद ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होंगे, जहां पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जानी है। ऐसे में इंग्लिश खिलाड़‍ियों को अपने परिवार से कम से कम 4 महीने दूर रहना होगा।

ऑस्‍ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन का मानना है कि सख्‍त पृथकवास नियम के कारण इंग्‍लैंड को एशेज खेलने से परहेज नहीं करना चाहिए। लियोन ने कहा कि अगर वो इंग्लिश खिलाड़ी होते तो ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा करने से नहीं हिचकिचाते। लियोन का मानना है कि एशेज सीरीज से पहले यह सब फालतू की बाते हैं और इस सीरीज से किसी का करियर सुधर सकता है।

33 साल के नाथन लियोन ने फॉक्‍स स्‍पोर्ट्स रोड टू एशेज पोडकास्‍ट से बातचीत में कहा, 'मैं शायद इसे समझ सकता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि पेशेवर एथलीट और क्रिकेटर के रूप में, हम जो करते हैं उसमें हम भाग्यशाली हैं और यह वास्तव में हमें खेल को वापस देने का मौका आया, जिसने हमें बहुत कुछ दिया है। अगर मेरा फैसला लिया जाता तो मैं जरूर आता। एशेज सीरीज में जरूर। एशेज सीरीज इस तरह की सीरीज है, जो किसी का करियर बना सकती है।'

जो रूट ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने की पुष्टि नहीं की

बता दें कि ईसीबी ने हाल ही में एशेज में टीम के हिस्‍सा लेने पर संदेह जताया था। उन्‍हें नियमों में ऑस्‍ट्रेलियाई सरकार से और सफाई की जरूरत है। अगर लगाए गए प्रोटोकॉल्‍स पर सहमति नहीं बनी तो ईसीबी इस समय क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण चर्चा की तैयारी कर रहा है।

ब्रिस्‍बेन में एक शैफील्‍ड शील्‍ड मैच कोविड-19 पॉजिटिव मामले के कारण स्‍थगित हुआ, जिससे चीजें थोड़ा और मुश्किल हो चुकी हैं। सख्‍त सीमा पाबंदी के चलते एशेज सीरीज की मेजबानी पर्थ में होना भी मुश्किल है।

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने भी ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर पुष्टि नहीं की है और वह स्थिति पर स्‍पष्‍टता चाहते हैं। भले ही यह पहले बताया गया हो कि यात्रा स्थिति उम्‍मीद से बेहतर हो चली है, लेकिन कई प्रमुख इंग्लिश खिलाड़ी सीरीज से अपना नाम वापस ले सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now