न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के लिए मिल सकता है नया कप्तान, इन दो खिलाड़ियों के नाम पर हो रही चर्चा 

न्यूजीलैंड के पास दो अनुभवी विकल्प मौजूद हैं
न्यूजीलैंड के पास दो अनुभवी विकल्प मौजूद हैं

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और इसके लिए अभी से सभी टीमों ने अपने-अपने स्क्वाड के कुछ खिलाड़ियों का स्थान पर भी तय कर दिया है। हालाँकि, न्यूजीलैंड के सामने कप्तान की समस्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके नियमित कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) की हाल ही में सर्जरी हुई है और वह अहम टूर्नामेंट के समय तक फिट हो पाएंगे या नहीं, अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में न्यूजीलैंड टेस्ट कप्तान टिम साउदी (Tim Southee) और हाल ही में कार्यवाहक वनडे कप्तानी करने वाले टॉम लैथम (Tom Latham) के नाम पर विचार कर सकता है।

केन विलियमसन को IPL 2023 के दौरान दाएं पैर में गंभीर चोट आई थी। उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए और उन्हें चलने के लिए सहारा लेना पड़ा। हाल ही में उन्होंने अपनी सफल सर्जरी की जानकारी दी, साथ ही बताया कि उन्होंने अपना रिहैब शुरू कर दिया है। न्यूजीलैंड को उम्मीद होगी कि विलियमसन फिट हो जाएँ लेकिन इसकी संभावना काफी कम है।

टॉम लैथम को वनडे कप्तानी का काफी अनुभव हो चुका है। उन्होंने ज्यादातर मौकों पर विलियमसन की गैरमौजूदगी में जिम्मेदारी संभाली है। हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान दौरे में यह भूमिका निभाई थी। दौरे पर टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही थी लेकिन मेहमान टीम को वनडे सीरीज में 1-4 से हार मिली थी।

वहीं टिम साउदी भी न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके पास टेस्ट कप्तानी का अनुभव भी है। दाएं हाथ का तेज गेंदबाज पाकिस्तान दौरे पर नहीं गया था, क्योंकि वह आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हैं।

गैरी स्टीड ने टिम साउदी और टॉम लैथम को लेकर दी प्रतिक्रिया

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने वर्ल्ड कप के काम के बारे में कहा,

यह कुछ ऐसा है जिस पर अभी भी काम करने की आवश्यकता है। टिम टेस्ट टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं। टॉम के पास अतीत में हमारे लिए सफेद गेंद का काफी अनुभव रहा है। उन्होंने (पाकिस्तान में) कई खिलाड़ियों के साथ वास्तव में अच्छी कप्तानी की, जिनके बारे में वह ज्यादा नहीं जानते थे और यह हमेशा एक चुनौती होती है।

वर्ल्ड कप में अभी भी कुछ महीने बाकी हैं और न्यूजीलैंड किसी भी तरह का फैसला लेने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि केन विलियमसन फिट हो पाएंगे या नहीं। इसके बाद ही किसी तरह का फैसला लिया जायेगा। इससे पहले कहा गया था कि अगर विलियमसन टीम के जगह बनाने के लिए फिट नहीं हो पाते हैं, तो फिर उन्हें वर्ल्ड कप के लिए बतौर मेंटर ले जाया जाएगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now