न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में बांग्लादेश को हराया, सलामी बल्लेबाज ने जड़ा बेहतरीन शतक

New Zealand v Bangladesh - Men
New Zealand v Bangladesh - Men's ODI Game 1

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने डुनेडिन में खेले गए पहले वनडे मैच में बांग्लादेश को डकवर्थ-ल्युइस नियम से 44 रन से हरा दिया। बारिश की वजह से मैच 30-30 ओवरों का कर दिया गया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 239 रन बनाए लेकिन डकवर्थ-ल्युइस नियम के हिसाब से बांग्लादेश को 245 रनों का टार्गेट मिला। इसके जवाब में मेहमान टीम 9 विकेट खोकर 200 रन ही बना पाई। सलामी बल्लेबाज विल यंग को उनके बेहतरीन शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शंटो ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही और सिर्फ पांच रन तक ही टीम के दो विकेट गिर गए। रचिन रविंद्र और हेनरी निकोल्स अपना खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद कप्तान टॉम लैथम और सलामी बल्लेबाज विल यंग ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 171 रनों की जबरदस्त साझेदारी की।

टॉम लैथम और विल यंग ने की जबरदस्त बल्लेबाजी

कप्तान टॉम लैथम ने सिर्फ 77 गेंद पर 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 92 रन बनाए। वहीं विल यंग ने 84 गेंद पर 14 चौके और 4 छक्के की मदद से 105 रनों की पारी खेली। यही वजह रही कि कीवी टीम 239 का स्कोर बनाने में कामयाब रही।

टार्गेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक रन के स्कोर पर ही टीम का पहला विकेट गिर गया। इसके बाद अनामुल हक ने 39 गेंद पर 43 रन बनाकर पारी को संभाला। मिडिल ऑर्डर में लिट्टन दास ने 19 गेंद पर 22 और तौहीद हृदय ने 27 गेंद पर 33 रन बनाए। मुश्फिकुर रहीम सिर्फ 4 ही रन बना सके। निचले क्रम में अफीफ हुसैन ने 28 गेंद पर 38 और मेहदी हसन मिराज ने 21 गेंद पर नाबाद 28 रन बनाए लेकिन टीम को जीत दिलाने के लिए इतना काफी नहीं था। न्यूजीलैंड की तरफ से तीन गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता