Create
Notifications

NZ vs IND: पहले वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, अजीबोग़रीब कारण से रोका गया था मैच

Enter caption
निशांत द्रविड़

भारत ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 35वें ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद शमी (3/19) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। मार्च 2009 के बाद न्यूजीलैंड में यह भारत की पहली वनडे जीत है।

न्यूजीलैंड के लिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला बिलकुल गलत साबित हुआ और भारतीय गेंदबाजों के सामने उनकी एक न चली। मोहम्मद शमी ने मार्टिन गप्टिल (5) और कॉलिन मुनरो (8) को आउट करके मेजबानों को शुरूआती दो झटके दिए। केन विलियमसन (64) ने रॉस टेलर (24) के साथ 34 रन जोड़े, लेकिन चहल ने टेलर को आउट करके न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 38 ओवर में सिर्फ 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टॉम लैथम 11, हेनरी निकोल्स 12, मिचेल सैंटनर 14, डग ब्रेसवेल 7, लोकी फर्ग्युसन खाता खोले बिना और ट्रेंट बोल्ट 1 रन बनाकर आउट हुए। टिम साउदी 9 रन बनाकर नाबाद रहे। कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा चार, मोहम्मद शमी ने तीन, युजवेंद्र चहल ने दो और केदार जाधव ने एक विकेट लिया। मोहम्मद शमी भारत की तरफ से सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने।

Enter caption

न्यूजीलैंड के जल्दी आउट होने के कारण लंच से पहले ही भारतीय टीम बल्लेबजी करने उतरी और लंच तक 9 ओवर में बिना किसी नुकसान के 41 रन बना लिए थे। लंच के बाद हालाँकि भारत को पहला झटका लगा और रोहित शर्मा 11 रन बनाकर 41 के ही स्कोर पर डग ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद जब स्कोर 10 ओवर में 44/1 था, तभी एक बेहद अजीबोगरीब कारण से मैच को काफी देर तक रोकना पड़ा। नेपियर में सूर्यास्त का समय होने के कारण तेज़ धूप सीधे बल्लेबाज की आँखों में पड़ रही थी और इस वजह बल्लेबाजी में काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा था। अंपायरों ने बल्लेबाजों की समस्या को देखते हुए मैच रोकने का फैसला किया और जब खेल फिर शुरू हुआ तो भारत को जीत के लिए 49 ओवरों में 156 रन बनाने का नया लक्ष्य मिला।

Enter caption

मैच जब फिर से शुरू हुआ तब शिखर धवन और विराट कोहली ने पारी आगे बढ़ाई एवं दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी निभाकर भारतीय टीम को एकतरफा जीत की तरफ अग्रसर कर दिया। शिखर धवन ने वनडे में 5000 रन पूरे किये और 26वां अर्धशतक लगाते हुए 75 रनों की नाबाद पारी खेली। विराट कोहली ने 45 रन बनाये और लोकी फर्ग्युसन की गेंद पर आउट हुए। धवन ने कोहली के आउट होने के बाद अम्बाती रायडू (13*) के साथ मिलकर टीम को 34.5 ओवर में आठ विकेट से एक आसान जीत दिला दी।

दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे 26 जनवरी को माउंट मौंगानुई में खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

न्यूजीलैंड: 157 (केन विलियमसन 64, कुलदीप यादव 4/39, मोहम्मद शमी 3/19)

भारत: 156/2 (शिखर धवन 75*, विराट कोहली 45)

Get Cricket News In Hindi Here.


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...