NZ vs PAK: फिन एलन ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियाँ, न्यूजीलैंड ने तीसरा T20I जीत सीरीज पर जमाया कब्ज़ा 

New Zealand v Pakistan - Men
New Zealand v Pakistan - Men's T20 Game 3

डुनेडिन में खेले गए तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान (NZ vs PAK) को 45 रनों से हराकर पांच मैचों की T20I सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई। पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 224/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में पाकिस्तान टीम पूरे ओवर खेलकर 179/7 का ही स्कोर बना सकी। कीवी बल्लेबाज फिन एलन को धुआंधार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

पाकिस्तान ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता और न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया। ओपनर डेवन कॉनवे का खराब फॉर्म जारी रहा और वह 7 रन बनाकर चौथे ओवर में हारिस रउफ का शिकार बने। दूसरे ओपनर फिन एलन ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियाँ उड़ाने का काम किया और 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका साथ टिम साइफर्ट ने दिया, जिन्होंने 23 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी निभाकर स्कोर को 150 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

इस साझेदारी को मोहम्मद वसीम ने तोड़ा और 14वें ओवर में 153 के स्कोर पर साइफर्ट को चलता किया। डैरिल मिचेल भी सस्ते में आउट हो गए और उनके बल्ले से 8 रन आये। हालाँकि, फिन एलन ने थमने का नाम नहीं लिया और उन्होंने छक्कों की बारिश करनी जारी रखी और 48 गेंदों में न्यूजीलैंड के T20I इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक जड़ दिया।

एलन ने 18वें ओवर में 203 के स्कोर पर आउट होने से पहले 62 गेंदों में 6 चौके और 16 छक्कों (T20I पारी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा छक्के) की मदद से 137 रनों की पारी खेली, जो किसी भी कीवी बल्लेबाज का इस फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर भी है। ग्लेन फिलिप्स ने 19 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे सबसे बड़े टोटल तक पहुँचाया। पाकिस्तान की तरफ से हारिस रउफ ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए लेकिन उन्होंने 60 रन भी खर्च किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खास नहीं रही और चौथे ही ओवर में ओपनर सैम अयूब 10 रन बनाकर 23 के स्कोर पर चलते बने। दूसरे ओपनर मोहम्मद रिज़वान भी ज्यादा देर नहीं टिके और आठवें ओवर में 24 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। फखर ज़मान 10 गेंदों में 19 और आज़म खान 7 गेंदों में 10 रन बनाकर 13वें ओवर तक पवेलियन लौट गए और उस समय स्कोर 115 हुआ था।

हालाँकि, एक छोर से बाबर आज़म जमे हुए थे और उन्होंने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। इस बीच 15वें ओवर में इफ्तिखार अहमद 1 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। वहीं, बाबर ने सीरीज में लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया और 16वें ओवर में 37 गेंदों में 58 रन बनाकर 134 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में पवेलियन लौट गए। अंतिम ओवरों में मोहम्मद नवाज़ ने 15 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान शाहीन अफरीदी 16 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन अपनी टीम को बड़ी हार से नहीं बचा पाए। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar