Create

2 खिलाड़ी जो ICC के वनडे, टी20 और अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल विजेता टीम का हिस्सा रहे

Winning Captain's Press Conference - 2011 ICC World Cup
Winning Captain's Press Conference - 2011 ICC World Cup
reaction-emoji
Rahul

ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त प्रदर्शन दिखाते हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को 8 विकेट से मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने यह ख़िताब जीता। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 16 रन देकर 3 विकेट भी झटके साथ ही टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर रहे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के बाद उन्होंने एक विश्व कीर्तिमान भी अपने नाम किया है। युवराज सिंह और जोश हेजलवुड दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईसीसी के अंडर 19, वनडे और टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला खेला और उसमे जीत हासिल कीं है।

युवराज सिंह और जोश हेजलवुड ने कब-कब जीते ये बड़े ख़िताब

भारत के पूर्व वर्ल्ड कप विजेता युवराज सिंह ने 18 वर्ष की आयु में साल 2000 में टीम इंडिया के लिए अंडर 19 विश्व कप अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने जबरदस्त ऑलराउंड खेल दिखाया और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया था। उसके बाद साल 2007 में हुए पहले वर्ल्ड टी20 में युवराज सिंह क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप के विजेता खिलाड़ी बने थे। उसके बाद साल 2011 में टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया। भारतीय टीम की इस खिताबी जीत में युवराज सिंह का बहुत बड़ा योगदान रहा।

युवराज के बाद जोश हेजलवुड दूसरे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने यह तीनों ख़िताब अपने देश के लिए फाइनल मुकाबले खेलते हुए जीते हैं। जोश हेजलवुड साल 2010 में अंडर 19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, जिन्होंने फाइनल में जीत हासिल की। उसके बाद साल 2015 में जोश हेजलवुड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला, जिसे टीम ने आसानी से जीत लिया। अब हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में एक बार फिर उन्होंने एक बड़ा ख़िताब अपने नाम किया है।

Australia v New Zealand - 2015 ICC Cricket World Cup: Final
Australia v New Zealand - 2015 ICC Cricket World Cup: Final

साथ ही युवराज सिंह और जोश हेजलवुड ने आईपीएल फाइनल में भी हिस्सा लिया है और दोनों को ख़िताब हासिल हुआ है।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...