Create

3 खिलाड़ी जिन्होंने 'SENA' देशों में सबसे ज्यादा जीत हासिल की

Rahul
टीम इंडिया ने 2021 में  SENA देशों में कुल 27 जीत दर्ज की है
टीम इंडिया ने 2021 में SENA देशों में कुल 27 जीत दर्ज की है

भारतीय टीम ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम का प्रदर्शन SENA देशों में पिछले कुछ सालों से बेहतरीन रहा है। SENA देशों में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया शामिल है। टीम इंडिया ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट सीरीज अपने नाम की है, तो इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त बनाई हुई है, जिसका आखिरी मुकाबला साल 2022 में होना तय है।

साल 2021 के अंत तक टीम इंडिया ने SENA देशों में कुल 37 जीत दर्ज की है। जबकि 9 जीत पिछले तीन साल में आई है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए कई खिलाड़ियों ने SENA देशों का दौरा किया लेकिन कुछ ही खिलाड़ी सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बन पायें है, जिनमें सबसे टॉप पर चेतेश्वर पुजारा का नाम शामिल है। उसके बाद अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा का नंबर आता है।

3 खिलाड़ी जिन्होंने 'SENA' देशों में सबसे ज्यादा जीत हासिल की

चेतेश्वर पुजारा (11 जीत)

चेतेश्वर पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका में तीन और ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड में 4-4 मुकाबले टीम इंडिया के लिए जीते हैं। इस दौरान वह न्यूज़ीलैंड में एक भी मुकाबला जीतने में नाकाम रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा ने पहली बार साल 2010 में डरबन में हुए मुकाबले में जीत हासिल की थी।

Australia v India: 4th Test: Day 5
Australia v India: 4th Test: Day 5

अजिंक्य रहाणे (10 जीत)

इस अनोखी लिस्ट में अजिंक्य रहाणे दूसरे स्थान पर आते हैं, जिन्होंने SENA देशों में हुए टेस्ट मुकाबलों में 10 जीत हासिल की है। अजिंक्य रहाणे ने इस दौरान अपनी कप्तानी में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दो मुकाबलों में विजयी बनाया है और सीरीज भी अपने नाम की थी।

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One

इशांत शर्मा (9 जीत)

इशांत शर्मा ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में साल 2008 में जीत हासिल की थी। उसके बाद वह कई दौरों से बाहर रहे लेकिन पिछले कुछ सालों से वह टीम इंडिया का अहम हिस्सा रहें है और SENA देशों में 9 जीत हासिल की है। इशांत शर्मा मौजूदा टीम में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने इन चारों देशों में कम से कम एक टेस्ट मैच जीता है।

England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Five
England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Five

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment