Create

आरोन फिंच ने बल्‍लेबाजी के लिए दुनिया के सबसे मुश्किल गेंदबाज का नाम बताया

आरोन फिंच
आरोन फिंच

ऑस्‍ट्रेलिया के सीमित ओवर के कप्‍तान आरोन फिंच क्रिकेट जगत में सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। जब फिंच अपनी लय में हो तो सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों की भी जमकर धुनाई करते हैं। डेविड वॉर्नर के साथ आरोन फिंच की ओपनिंग जोड़ी विश्‍व में सबसे खतरनाक में से एक मानी जाती है। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने 50 ओवर और 20 ओवर प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया को बड़े-बड़े स्‍कोर तक पहुंचाने में मदद की है।

2011 में डेब्‍यू करने के बाद दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए क्रिकेट के प्रारूपों में 7000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। फिंच ने अपनी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया को 2019 आईसीसी विश्‍व कप के सेमीफाइनल तक भी पहुंचाया था। फिंच ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए आखिरी मुकाबला भारत के खिलाफ खेला था।

इसके बाद फिंच ने ज्‍यादातर समय अपने परिवार के साथ बिताया और अब आगे थकाऊ कार्यक्रम की तैयारी करेंगे।

इस बीच फिंच ने इंस्‍टाग्राम पर फैंस के साथ सवाल-जवाब सत्र आयोजित किया। इसमें एक फैन ने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान से पूछा कि आपको अपने करियर में सामना करने के लिए सबसे मुश्किल गेंदबाज कौन लगा। फिंच ने इस पर पाकिस्‍तान के रहस्‍यमयी स्पिनर सईद अजमल का नाम लिया। अजमल ने अपने अनोखे एक्‍शन से कई बल्‍लेबाजों को खूब परेशान किया।

अपने शानदार फॉर्म के समय सईद अजमल टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप गेंदबाजों में शामिल हुए थे। अजमल ने 2008 से 2015 के बीच 35 टेस्‍ट, 113 वनडे और 64 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले।

सईद अजमल ने कई शीर्ष खिलाड़‍ियों को परेशान किया

आरोन फिंच के जवाब से कई फैंस और विशेषज्ञ सहमत होंगे क्‍योंकि अजमल अपने गेंदबाजी मिश्रण के कारण बल्‍लेबाजों के लिए काफी मुश्किल साबित होते थे। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान फिंच ही नहीं बल्कि फाफ डु प्‍लेसी, कुमार संगकारा और इंग्‍लैंड के जो रूट को भी पाकिस्‍तानी ऑफ स्पिनर का सामना करने में तकलीफ होती थी। यह सभी लोग अपने इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा कर चुके हैं।

सईद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेने के बाद कई प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अपने विचार रखना शुरू किए हैं।

हाल ही में अजमल ने यासिर शाह को टीम से बाहर करने पर निराशा व्‍यक्‍त की थी। अजमल ने कहा कि यासिर शाह पिछले तीन सालों से आपके प्रमुख स्पिनर रहे हैं। फॉर्म में जरा सी गिरावट आने से उन्‍हें बाहर कर देना सही नहीं है। वह टीम में जगह पाने के हकदार हैं।

पाकिस्‍तानी खिलाड़ी अब पीएसएल में खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं आरोन फिंच के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जुलाई में वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाएगी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
1 comment