अफगानिस्तान के दिग्गज गेंदबाज ने लिया संन्यास, राष्ट्रीय टीम में मिली बड़ी जिम्मेदारी 

Afghanistan v Namibia - ICC Men
उमर गुल स्थान पर हामिद हसन को गेंदबाजी कोच का पदभार मिला है

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) इस महीने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ तीन टी20 मैचों में हिस्सा लेगी। यह मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होंगे। इस अहम सीरीज से पहले अफगानिस्तान ने अपने गेंदबाजी कोच का ऐलान कर दिया है। राष्ट्रीय टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज रह चुके हामिद हसन (Hamid Hassan) ने अपने संन्यास की घोषणा करते ही उनको नए गेंदबाज कोच के रूप में चुना गया है। उन्हें उमर गुल (Umar Gul) के स्थान पर यह पदभार मिला है जिसकी शुरुआत वह आगामी पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज से करेंगे। हामिद हसन का कॉन्ट्रैक्ट केवल एक साल के लिए होगा।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल को पिछले साल गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया था। उनका कॉन्ट्रैक्ट इस साल की शुरुआत में खत्म हो गया और उसे दोबारा बढ़ाया नहीं गया। जबकि मुख्य कोच जोनाथन ट्रोट और फील्डिंग कोच रायन मरोन के कॉन्ट्रैक्ट को बढ़ा दिया गया है। अफगानिस्तान का गेंदबाजी कोच बनने के बाद हामिद हसन ने आधिकारिक बयान में कहा कि, 'पिछले दो-तीन दशकों से क्रिकेट मेरा जीवन रहा है और वास्तव में यह मेरा जुनून भी है। जिस खेल से मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं, उससे संन्यास लेना मेरे लिए मुश्किल फैसला है, लेकिन मैं अपने देश और अपनी टीम के लिए ऐसा कर रहा हूं।'

गेंदबाजी कोच बनाये जाने पर उन्होंने आगे कहा कि, 'मैं अपनी राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाने का अवसर पाकर सम्मानित और खुश हूं। मैंने इस टीम के साथ अपने करियर का आनंद लिया है। हमारे युवा खिलाड़ियों के साथ काम करने का अवसर कुछ ऐसा है जिसका मैं इंतजार कर रहा हूं। मैं अपने तेज गेंदबाजों को करीब से देख रहा हूं और उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं। ताकि इन गेंदबाजों को और अधिक मजबूत बनाया जा सके।' हामिद हसन ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच विश्व कप 2021 न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेला था। जबकि वनडे मैच उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now