Ashes 2023 : कप्तान कमिंस ने इंग्लैंड को चखाया 'Bazball' का स्वाद, ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से जीता रोमांचक मुकाबला

Rahul
England v Australia - LV= Insurance Ashes 1st Test Match: Day Five
England v Australia - LV= Insurance Ashes 1st Test Match: Day Five

एशेज टेस्ट सीरीज (Ashes 2023) का पहला मैच रोमांचक ढंग से ख़त्म हुआ। मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को 174 रनों की जरूरत थी, तो इंग्लैंड (England Cricket Team) को 7 विकेट लेनी थी। एजबेस्टन टेस्ट का 5वां दिन बरसात के साथ शुरुआत हुआ। लंच तक बारिश होती रही लेकिन उसके बाद मैच की शुरुआत हुई। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने नाथन लायन (Nathan Lyon) के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 55 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की और अपनी टीम को 2 विकेट से रोमांचक मुकाबला जिताया।

इंग्लैंड ने पहले दिन ही पहली पारी की घोषणा 393/8 पर कर दी थी। जो रूट ने पहली पारी में शानदार शतक लगाया। इस बड़े स्कोर के सामने ऑस्ट्रेलिया ने भी उम्दा बल्लेबाजी की 386 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने बेहतरीन शतक जड़ा लेकिन इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 273 रनों पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया के सामने 281 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 107/3 का स्कोर बना लिए और 5वें दिन टीम को 174 रनों की जरूरत थी।

टेस्ट मैच के आखिरी दिन उस्मान ख्वाजा और स्कॉट बोलैंड बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन ब्रॉड ने बोलैंड (20 रन) को आउट कर अपनी टीम को जल्दी सफलता दिलाई। उसके बाद ट्रेविस हेड बल्लेबाजी करने आये जो 16 रन बनाकर मोईन अली का शिकार बने। निचले क्रम में कैमरन ग्रीन ने 28 रन और एलेक्स कैरी ने 20 रनों का योगदान दिया, तो उस्मान ख्वाजा 65 रनों की जूझारू पारी खेलकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय पर 227/8 हो गया था और यहाँ से मेहमान टीम को 54 रनों की जरूरत थी। कप्तान कमिंस ने नाथन लायन के साथ मिलकर पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और लक्ष्य के काफी करीब पहुँच गए।

अंत में कमिंस ने विनिंग शॉट खेला और ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला रोमांचक ढंग से 2 विकेट से अपने नाम किया। पैट कमिंस ने 44 रनों की जबरदस्त पारी खेली तो नाथन लायन ने 16 रनों का योगदान दिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 0-1 की बढ़त बना ली है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment