Ashes 2023 : लॉर्ड्स टेस्ट में चोटिल नाथन लायन क्यों उतरे बल्लेबाजी करने? खुद बताई अपनी कहानी

England v Australia - LV= Insurance Ashes 2nd Test Match: Day Four
England v Australia - LV= Insurance Ashes 2nd Test Match: Day Four (Image - Getty)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS) के बीच इस वक़्त एशेज सीरीज (Ashes 2023) चल रही है। इस सीरीज में अभी तक ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है, और चौथा मैच मैंचेस्टर में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने इस सीरीज के पहले 2 मैच जीते हैं, जिसमे उनके ऑफ स्पिन गेंदबाज नाथन लायन (Nathan Lyon) का अहम योगदान रहा था। उन्होंने न सिर्फ गेंद से बल्कि अपने बल्ले से भी टीम की जीत में योगदान दिया। यहां तक कि लॉर्ड्स वाले मैच की दूसरी पारी में वह मैदान पर बल्लेबाजी करने तब आए, जब उन्हें चोट लग चुकी थी, और लगभग सभी लोग उन्हें बल्लेबाजी के लिए ना जाने की सलाह दे रहे थे।

नाथन लायन ने विलो टॉक पॉडकास्ट पर इसके बारे में बातचीत करते हुए कहा कि,

"एम्मा (लायन की पत्नी) मेरे साथ थी, और मैंने उनसे उस सुबह पूछा कि, क्या तुम जानती हों, अगर जरूरत पड़ी तो मुझे बल्लेबाजी के लिए जाना पड़ सकता है। उन्होंने मेरी तरफ देखा और कहा तुम सच में बेवकूफ हो। मैं यहां तुम्हें नहाने और बाकी सभी चीजों में मदद कर रही हूं। तुम बेवकूफ हो ।

चोटिल नाथन लायन ने लॉर्ड्स में कैसे की बल्लेबाजी

नाथन लायन ने इसके आगे बात करते हुए बताया कि, उसके बाद वह उसी सुबह मैदान पर मौजूद मेडिकल टीम के पास गए और उनसे भी पूछा,

"तो उन्होंने भी कहा कि नहीं आप बल्लेबाजी करने नहीं जाओगे। उसके बाद मैं पैट (कमिंस) के पास गया, लेकिन उन्होंने भी कहा कि नहीं आप बल्लेबाजी नहीं करोगे, ये चीज अपने दिमाग से निकल दो। उसके बाद मैं, एंड्रयू मैकडोनाल्ड के पास गया, और उनसे पूछा कि मुझे बल्लेबाजी करने जाना चाहिए तो उन्होंने कहा कि मैं भी यही चीज सोच रहा हूं।"

नाथन ने आगे बताया कि उस दिन सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई कोच ही थे, जो उन्हें बल्लेबाजी करने के लिए भेजना चाहते थे। उन्होंने कहा कि,

"सिर्फ वही थे, जिन्होंने बल्लेबाजी के लिए हां कहा। तो मैंने उनसे कहा कि फिर आपको मेडिकल टीम से बात करनी होगी। उसके बाद वह मेडिकल टीम के पास गए। मैं रिस्क जानता था। मैं उसे (चोट को) और खराब नहीं कर सकता था।"

नाथन लायन ने पॉडकास्ट से बात करते हुए आगे कहा कि,

"मुझे पता था कि मैं अगले 10-12 हफ़्तों के लिए बाहर हो चुका हूं। इसलिए मैंने कुछ दवाई ली, घुटने के नीचे पट्टी बांधी, मैं अपना पैर जरा सा भी हिला नहीं पा रहा था। मैं लॉन्ग रूम में खड़ा हो गया और अपनी बल्लेबाजी का इंतजार करने लगा।"

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now