Asia Cup 2023 : इशान किशन और हार्दिक पांड्या ने 19 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, द्रविड़-युवराज को छोड़ा पीछे

Sri Lanka Asia Cup Cricket
Sri Lanka Asia Cup Cricket

एशिया कप (Asia Cup 2023) में भारत (Indian Cricket Team) का पहला मैच पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के खिलाफ खेला जा रहा है। इस मैच भारतीय टीम को पाकिस्तान के खतरनाक तेज गेंदबाजों का डर था, क्योंकि वो अक्सर नई गेंद से विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं। आज के मैच में भी ऐसा ही हुआ। पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और फिर पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का विकेट लेकर एक बार टीम इंडिया की बल्लेबाजी को मुश्किलों में डाल दिया।

हालांकि, उसके बाद केएल राहुल की जगह खेलने वाले इशान किशन और हार्दिक पांड्या के बीच पांचवें विकेट के लिए 138 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई और टीम इंडिया ने मैच में वापसी की।

इशान और हार्दिक के बीच हुई रिकॉर्ड साझेदारी

भारत ने सिर्फ 66 रन के स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन उसके बाद इशान किशन और हार्दिक पांड्या के बीच एक शानदार साझेदारी हुई। इन दोनों मिलकर 138 रनों की साझेदारी की, जो एशिया कप के किसी वनडे मैच में 5वें विकेट के लिए भारतीय पुरुष टीम की सबसे बड़ी साझेदारी है।

इससे पहले सन् 2004 में राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह के बीच श्रीलंका के खिलाफ 133 रनों की साझेदारी हुई थी, जो सबसे बड़ी साझेदारी थी, लेकिन अब वो इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गई है।

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा के बीच हुई साझेदारी का नंबर आता है। सन् 2008 में इन दोनों खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के एक वनडे मैच में पांचवें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की थी।

इनके अलावा चौथे नंबर पर भी महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा की एक अन्य साझेदारी आती है। इन दोनों ने सन् 2010 में खेले गए एशिया कप के एक वनडे मैच में पांचवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की थी।

बहरहाल, इन सभी साझेदारियों का रिकॉर्ड आज इशान किशन और हार्दिक पांड्या की 138 रनों की साझेदारी ने तोड़ दिया है। इसी साझेदारी के बदौलत टीम इंडिया 48.5 ओवर में 266 रन बनाकर ऑल-आउट हुई।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now