Create

'एल्युमीनियम प्लेट' लगाकर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ने घर पर की अनोखी ट्रेनिंग

Rahul
Photo Courtesy : Marnus Labuschagne Instagram
Photo Courtesy : Marnus Labuschagne Instagram

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज युवा बल्लेबाज मार्नस लैबूशेन (Marnus Labuschagne) ने आगामी पाकिस्तान (Pakistan) दौरे और उपमहाद्वीप में होने वाले टेस्ट मैचों से निपटने के लिए अपने घर पर एक ख़ास प्रकार की बल्लेबाजी ट्रेनिंग की है। मार्नस लैबुशेन टेस्ट फॉर्मेट में दिग्गज बल्लेबाजों में से एक है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने एशेज सीरीज (Ashes Series) के दौरान कई बेहतरीन पारियां खेली है, लेकिन उपमहाद्वीपों की पिचों पर उन्हें खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले है। ख़ासकर भारत और पाकिस्तान के मैदानों पर जहाँ स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलना किसी भी विदेशी बल्लेबाज का सबसे बड़ा सिरदर्द होता है और उसी चुनौती से निपटने के लिए उन्होंने यह अनोखी ट्रेनिंग की है।

मार्नस लैबूशेन ने अपनी वीडियो बताया है कि उन्होंने एक अलग प्रकार के प्रोजेक्ट को तैयार किया। क्योंकि इससे वह उपमहाद्वीप की पिचों पर स्पिनरों को खेलने में सक्षम हो पायेंगे। मार्नस लैबुशेन ने एल्युमीनियम प्लेट चिपका कर बल्लेबाजी की ट्रेनिंग की है। उन्होंने इस सन्दर्भ में वीडियो में बताया है कि, 'मैं घर पर अभ्यास कर रहा हूँ जिसमें मजा भी है। मेरे पास यह मैट मौजूद है जिसको कई सालों से हम इस्तेमाल कर रहें है। उपमहाद्वीप में सबसे बड़ी चुनौती स्पिन गेंदबाजी को खेलने में होती है, जिसके लिए मैंने यहाँ एल्युमीनियम और मेटल प्लेट लगाई। क्योंकि इनसे गेंद स्पिन होगी और मुझे अभ्यास करने में चुनौती पेश होगी।'

मार्नस लैबुशेन ने इस अनोखी ट्रेनिंग में हिस्सा लिया, जिसमें गेंद एल्युमीनियम प्लेट से स्पिन और स्ट्रेट जा रही थी। जो लगभग उपमहाद्वीप में स्पिन गेंदबाजी जैसी रही। मार्नस लैबुशेन की सबसे पहली चुनौती पाकिस्तान दौरा होगा, जहाँ ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन टेस्ट मैच खेलेगी। और उसके बाद इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत के दौरे पर आएगी, जहाँ दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment