BAN vs SL : बांग्लादेश के कप्तान का शानदार शतक, पहले वनडे मैच में श्रीलंकाई टीम को बुरी तरह रौंदा

Rahul
Photo Courtesy : Bangladesh Cricket Board
Photo Courtesy : Bangladesh Cricket Board

चटगांव के जहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में बांग्लादेश और श्रीलंका (BAN vs SL) के बीच वनडे सीरीज का आगाज पहले मुकाबले के साथ हुआ। टी20 सीरीज में 1-2 से हार मिलने के बाद मेजबान बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) ने वनडे सीरीज में शानदार शुरुआत की है। पहले वनडे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम द्वारा दिए गए 256 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेश टीम ने आसानी के साथ 4 विकेट खो कर प्राप्त कर लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मेजबान टीम की जीत के हीरो कप्तान नजमुल होसैन शान्तो रहे, जिन्होंने शानदार शतक जड़ा और अपनी टीम को 32 गेंद पर पहले मुकाबला जीता दिया।

श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज पथुम निसंका और अविष्का फर्नान्डो पहले विकेट के लिए बेहतरीन 71 रन जोड़े लेकिन दोनों बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन लौट गए। निसंका ने 36 रन और फर्नान्डो ने 33 रनों का योगदान दिया। कप्तान कुसल मेंडिस ने 75 गेंदों पर 6 चौके व 1 छक्के की मदद से 59 रन बनाये लेकिन मध्यक्रम में सदीरा समरविक्रमा ने 3 रन व चरिथ असलंका 18 रन बनाकर फ्लॉप रहे। अंतिम ओवरों में जनिथ लियानागे ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर अपनी टीम का स्कोर 250 के पार पहुँचाया। लियानागे ने 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली। बांग्लादेश के लिए शोरिफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद और तंजीम हसन ने 3-3 विकेट झटके।

256 रनों के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद ही ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज लिटन दास शून्य व सौम्या सरकार 3 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। तौहीद हरीदोय भी 23 रनों के टीम स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। लेकिन यहाँ से कप्तान शान्तो ने महमूदुल्लाह के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। महमूदुल्लाह ने 37 गेंदों पर 37 रन बनाये जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। 100 रनों के भीतर बांग्लादेश के 4 बल्लेबाज आउट हो चुके थे लेकिन 5वें विकेट के लिए शान्तो और मुशफिकुर रहीम ने 165 रनों की नाबाद और मैच जिताऊ साझेदारी की। नजमुल शान्तो ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जमाया और 122 रनों पर नाबाद रहे। मुशफिकुर रहीम ने 73 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिसमें केवल 8 चौके शामिल रहे। श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशंका ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किये।

Quick Links

Edited by Rahul