BAN vs AFG : अफगानिस्तान ने पहले वनडे में बांग्लादेश को हराया, राशिद खान की शानदार गेंदबाजी

Photo Courtesy : AFP/Getty Images
Photo Courtesy : AFP/Getty Images

चटगांव के जाहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में आज बांग्लादेश और अफगानिस्तान (BAN vs AFG) के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत हुई। पहले एकदिवसीय मुकाबले में अफगानिस्तान ने मेजबान टीम को बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस मेथड के जरिये 17 रनों से मात दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए बंगलदेश ने 43 ओवर में 169/9 का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में अफगानिस्तान ने 21.4 ओवर में 83/2 का स्कोर बना दिया और फिर लगातार बारिश के चलते मुकाबला शुरू नहीं हो पाया। DLS मेथड से अफगानिस्तान ने 17 रन अतिरिक्त बना लिए जिसके चलते उन्हें यह जीत मिली।

अफगानिस्तान के कप्तान हसमतुल्लाह शाहीदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की पहले 12 ओवर में बांग्लादेश ने 72/2 का स्कोर बना लिया था। लेकिन यहाँ से टीम के लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ। दिग्गज बल्लेबाज तमीम इकबाल 13 रन, लिटन दास 26 रन और शाकिब अल हसन 15 रनों का योगदान दे पाए लेकिन मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये। युवा बल्लेबाज तौहीद हिर्दोय ने अर्धशतक जमाया और टीम को 150 के पार पहुँचाया। हिर्दोय ने 51 रनों की पारी खेली और बांग्लादेश ने 169/9 का स्कोर 43 ओवरों में बनाया। अफगानिस्तान की तरफ से फजलहक फारूकी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट प्राप्त किये, तो राशिद खान ने 9 ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट प्राप्त किये।

DLS मेथड के जरिये मेहमान टीम को 164 रनों का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार साझेदारी कर पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े। रहमनुल्लाह गुरबाज 22 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने, तो नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये रहमत शाह केवल 8 रन बना पाए। दूसरे छोर पर इब्राहीम जादरान ने 41 रनों की नाबाद पारी खेली और उनका साथ कप्तान शाहीदी ने दिया, जिन्होंने 9 रन बनाये। लेकिन 21.4 ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर 83/2 हो गया और बारिश के चलते मैच रुका। डकवर्थ लुईस के नियम अनुसार मेहमान टीम 17 रन आगे थी और मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now