बेन स्टोक्स को बनाया गया इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान 

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे
बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे

जो रुट (Joe Root) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड के अगले टेस्ट कप्तान के लिए पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चाएं चल रही थी लेकिन अब सभी अटकलों पर विराट लगते हुए ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को अगला टेस्ट कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। रुट के कप्तानी छोड़ने के बाद ऑलराउंडर खिलाड़ी अगला कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे माना जा रहा था और गुरुवार को स्टोक्स को टेस्ट कप्तान बनाये जाने की घोषणा कर दी गई।

टेस्ट फॉर्मेट में यह ऑलराउंडर उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक जिसकी इंग्लैंड की टीम में जगह पक्की है। बेन स्टोक्स इंग्लिश क्रिकेट इतिहास के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे। स्टोक्स की नियुक्ति की सिफारिश मेंस क्रिकेट के नए मैनेजिंग डायरेक्टर रॉब की ने की थी और मंगलवार शाम को ईसीबी ने इसे मंजूरी दे दी थी।

की ने कहा,

बेन को टेस्ट कप्तान की भूमिका की पेशकश करने में मुझे कोई झिझक नहीं थी। वह उस मानसिकता और दृष्टिकोण का प्रतीक है जिसे हम लाल गेंद वाले क्रिकेट के अगले युग में इस टीम को आगे ले जाना चाहते हैं। मुझे खुशी है कि उन्होंने स्वीकार किया है, और वह अतिरिक्त जिम्मेदारी और सम्मान के लिए तैयार हैं। वह पूरी तरह से अवसर के हकदार हैं।

स्टोक्स ने इससे पहले 2020 में महज एक टेस्ट मैच में जो रुट की गैरमौजूदगी में कप्तानी की थी, जिसमें वेस्टइंडीज के हाथों हार मिली थी। इस ऑलराउंडर के लिए पहली चुनौती जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज होगी।

टेस्ट कप्तान बनने के बाद बेन स्टोक्स ने दी प्रतिक्रिया

इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनने के बाद बेन स्टोक्स ने कहा,

मैं इंग्लैंड टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक वास्तविक विशेषाधिकार है, और मैं इस समर की शुरुआत करने के लिए उत्साहित हूं।

स्टोक्स ने आगे रुट को उनके योगदान के लिए धन्यवाद कहा। उन्होंने कहा,

मैं जो (रूट) को इंग्लिश क्रिकेट के लिए जो कुछ भी किया है और दुनिया भर में खेल के लिए हमेशा एक महान एम्बेसडर होने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। वह ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के रूप में मेरे विकास का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं, और वह इस भूमिका में मेरे लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी बने रहेंगे।

दिसंबर 2013 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 79 रेड बॉल मैच खेले हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now