न्‍यूजीलैंड के दिग्‍गज क्रिकेटर ने अपने ऊपर लगे मैच फिक्सिंग के आरोपों पर बड़ा बयान दिया

क्रिस कैर्न्‍स ने बताया कि मैच फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद वो कितने मुश्किल दौर से गुजरे
क्रिस कैर्न्‍स ने बताया कि मैच फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद वो कितने मुश्किल दौर से गुजरे

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस कैर्न्‍स (Chris Cairns) पिछले कुछ महीनों से निजी जिंदगी में काफी बुरे समय से गुजरे। 51 साल के कैर्न्‍स लाइफ सपोर्ट पर थे और पिछले साल चार ओपन-हार्ट सर्जरी में से एक के दौरान स्‍ट्रोक होने के कारण उनकी कमर के नीचे का हिस्‍सा पैरालाइज हो गया था। इस साल की शुरूआत में क्रिस कैर्न्‍स को पता चला कि उन्‍हें बोवल कैंसर है।

हालांकि, मौत के करीब का अनुभव ले चुके कैर्न्‍स अब ठीक हो रहे हैं और उनका मानना है कि पिछले कुछ महीनों ने उन्‍हें मानसिक रूप से मजबूत बनाया है। क्रिस कैर्न्‍स पर मैच फिक्सिंग घपले में हिस्‍सा होने का आरोप था और 2012 से 2015 तक, जब तक वह निर्दोष नहीं साबित हुए, तब तक उन्‍होंने बहुत कुछ झेला।

एनजेडएमई द्वारा आयोजित पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए क्रिस कैर्न्‍स ने बताया कि कैसे उन हाई-प्रोफाइल ट्रायल्‍स का उनके दिमाग पर प्रभाव पड़ा। मगर हाल ही में स्‍वास्‍थ्‍य लड़ाइयों के बाद उनका मानना है कि जिंदगी के प्रति उनका नजरिया बदल गया है।

क्रिस कैर्न्‍स ने कहा, 'मेरे अंदर काफी गुस्‍सा और निराशा थी, लेकिन मैं इसे शांत तरीके से लेकर चला। मैं ऑस्‍ट्रेलिया आ गया और जिंदगी के साथ आगे बढ़ा। मगर मैं गुस्‍सा था। मगर अब पिछले सात महीनों में मेरी सोच काफी बदल गई है। यह प्राथमिकता नहीं।'

हालांकि, कैर्न्‍स का विचार है कि उन आरोपों से उन्‍हें सख्‍त बनने में मदद मिली। पूर्व ऑलराउंडर ने कहा, 'शायद मैच फिक्सिंग ट्रायल्‍स वाले समय ने मुझे मजबूत बनाया। मैं जिस चीज से गुजरा उसमें जिंदा रहना सबकुछ था। मैं अपने में था, मुझे विलेन बनाया गया, वो ही मेरी भूमिका थी।'

पता हो कि पूर्व आईपीएल कमिश्‍नर ललित मोदी ने क्रिस कैर्न्‍स के मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाया था। हालांकि, कैर्न्‍स ने सफलतापूर्वक इन आरोपों को गलत साबित किया।

ऐसा होने में समय लगा और इससे कैर्न्‍स का क्रिकेट करियर बर्बाद हो गया। कैर्न्‍स को इस मामले को कोर्ट में ले जाने का पछतावा नहीं है। उन्‍होंने कहा, 'आपका जो विश्‍वास है, उसके लिए आपको खड़ा होना पड़ेगा। ललित ने ट्वीट करके इसकी शुरूआत की। वो क्रिकेट के खेल में काफी प्रभावी शख्सियत था और बिना सोचे-समझे ऐसा करने से मेरे ऊपर असर पड़ा। अगर आप मुझसे पिछले साल जुलाई में यह सवाल पूछते तो मैं जानता हूं कि मेरा जवाब अलग होता।'

क्रिस कैर्न्‍स टेस्‍ट क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के लिए सातवें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने 218 विकेट लिए हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
App download animated image Get the free App now