वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार इस्तेमाल हुआ नियम, पाकिस्तान के गेंदबाज के नाम हुआ अनोखा रिकॉर्ड

Neeraj
शादाब खान फील्डिंग के दौरान हुए चोटिल
शादाब खान फील्डिंग के दौरान हुए चोटिल

वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) के 26वें मुकाबले में आज पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका (PAK vs SA) आमने-सामने हैं, जिसमें एक बड़ा हादसा हुआ। प्रोटियाज टीम की बल्लेबाजी के दौरान पहले ही ओवर में ऑलराउंडर शादाब खान (Shadab Khan) चोटिल हो गए। थ्रो करने के दौरान उनका सिर जमीन से जा लगा और वो दर्द में नजर आए। दर्द से तड़पते हुए वह मैदान पर धराशायी हो गए। इसके बाद मेडिकल टीम मैदान पर पहुंची और उन्होंने शादाब का हाल-चाल पूछा। मैदान से उन्हें बाहर ले जाने के लिए स्ट्रेचर भी बुलाया गया लेकिन वह खुद खड़े होकर मैदान से बाहर गए।

बता दें कि प्रोटियाज टीम के खिलाफ आज बाबर आज़म एंड कंपनी अपना करो या मारो वाला मैच खेल रही है। पहले खेलते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 46.4 ओवरों में 270 रनों पर ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहला ओवर इफ्तिखार अहमद ने किया। दूसरी गेंद पर टेम्बा बावुमा ने बल्लेबाज ने मिड-विकेट की ओर फ्लिक किया और तेजी से रन लेने के लिए दौड़े।

इसी बीच मिड-ऑन से भागकर शादाब खान आए और गेंद को उठाकर थ्रो किया, लेकिन बल्लेबाजों ने आसानी से एक रन पूरा कर लिया। मगर जल्दी से थ्रो फेंकने के चक्कर में पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने खुद को चोटिल कर लिया।

आप देखें यह वीडियो:

गौरतबल है कि बल्ले से आज 25 वर्षीय दाएं हाथ के ऑलराउंडर का प्रदर्शन अच्छा रहा। उन्होंने 36 गेंदों पर 43 रनों की अहम पारी खेली जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे। उनके अलावा कप्तान बाबर (50) और सऊद शकील (52) ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया और अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

कंकशन खिलाड़ी के तौर पर उसामा मीर ने ली शादाब खान की जगह

गौरतलब है कि शादाब खान की चोट गंभीर है इसी वजह से उसामा मीर उनके कंकशन खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरे हैं। वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इस नियम का इस्तेमाल हुआ है और उसामा मीर कंकशन खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उसामा फील्डिंग के साथ-साथ अपने स्पेल के पूरे दस ओवर भी कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now