मोहम्मद शमी की रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी से भारत 12 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा, कीवी बल्लेबाज का धुआंधार शतक बेकार

India Cricket WCup
मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया के लिए झटके 7 विकेट

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने जबरदस्त खेल दिखाया लेकिन कीवी टीम 70 रन दूर रह गई। भारत की गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने अपना शानदार योगदान दिया। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में एक बार फिर 7 विकेट अपने नाम किये और टीम को फाइनल तक पहुँचाया।

मुकाबले की शुरुआत से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े, जिसमें रोहित शर्मा ने 47 रनों की तूफानी पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के दौरान 4 चौके और 4 छक्के जमाये। रोहित के आउट होने के बाद शुभमन गिल ने अपनी पारी को रफ़्तार दी लेकिन कोहली के साथ 93 रन जोड़ने के बाद उनके पैरों में खिंचाव आ गया और वह 79 रन के निजी स्कोर पर रिटायर हर्ट होकर पवेलियन लौट गए।

यहाँ से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए जोरदार साझेदारी की 163 रन जोड़े। इस दौरान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक जमाया और सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने 113 गेंदों पर 117 रन जड़े जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। अंतिम ओवरों में अय्यर ने केएल राहुल के साथ मिलकर 54 रनों की तूफानी साझेदारी की। श्रेयस अय्यर ने इस वर्ल्ड कप का अपना दूसरा शतक जमाया। उन्होंने 70 गेंदों पर 105 रनों की धमाकेदार पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 8 छक्के निकले। केएल राहुल ने 20 गेंदों पर 39 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम का स्कोर 397/4 पहुंचा दिया।

398 रनों के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। डेवोन कॉनवे और रचिन रविन्द्र 13-13 रन बनाकर महज 39 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए लेकिन इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल के बीच एक जबरदस्त साझेदारी देखने को मिली। दोनों बल्लेबाजों ने विस्फोटक अंदाज से 149 गेंदों पर 181 रन जोड़े और मुकाबले में रोमांच भर दिया। 33वें ओवर में मोहम्मद शमी ने गेंद थामी और एक के बाद एक लगातार दो विकेट अपने नाम किये। मोहम्मद शमी ने पहले केन विलियमसन को 69 रनों पर पवेलियन भेजा तो टॉम लैथम को शून्य पर आउट किया।

दूसरे छोर पर डेरिल मिचेल ने अपना शतक जमाया और ग्लेन फिलिप्स के साथ लड़ाई जारी रखी। मिचेल और फिलिप्स ने 75 रनों की साझेदारी की लेकिन बुमराह ने फिलिप्स को पवेलियन भेज टीम इंडिया को मुकाबले में वापसी करवाई। मोहम्मद शमी ने अंत में डेरिल मिचेल को 134 रनों की जबरदस्त पारी पर आउट कर अपना 5वां विकेट हासिल किया। भारतीय गेंदबाजों ने पहली बार किसी टीम से 300 से ज्यादा रन बनवाये और न्यूजीलैंड को 327 रनों पर ऑल आउट कर मुकाबले को जीता दिया। भारत के लिए एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी ने अपने नाम किया। उन्होंने 7 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

टीम इंडिया ने 12 साल बाद वर्ल्ड कप फाइनल में पहुँचाया है। कल वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जायेगा। विजेता टीम का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 19 नवम्बर को भारत के साथ होगा।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now