Create
Notifications

'टीम इंडिया को टी20 वर्ल्‍ड कप में इस चीज का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है'

भारतीय टीम
भारतीय टीम
Vivek Goel
FEATURED WRITER

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद यूनाइटेड किंगडम में लंबे ब्रेक का आनंद लिया। राष्‍ट्रीय टीम ने शुक्रवार को डरहम में अभ्‍यास सत्र किया और इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से पहले वह तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच की तैयारियों में जुटी है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के बाद भारतीय खिलाड़ी यूएई रवाना होंगे और अपनी-अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे। यूएई में आईपीएल 2021 का शेष टूर्नामेंट आयोजित होगा। इसके बाद भारतीय टीम टी20 विश्‍व कप में हिस्‍सा लेगी।

जहां कई लोगों का मानना है कि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में खेलकर भारतीय टीम की टी20 विश्‍व कप के लिए अच्‍छी तैयारी होगी वहीं पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज दीप दासगुप्‍ता की सोच अलग है। क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दीप दासगुप्‍ता का मानना है कि आईपीएल 2021 से सीधे टी20 विश्‍व कप में जाना भारतीय टीम के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

दासगुप्‍ता ने अपनी बात की शुरूआत टी20 विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले मुकाबले से की। स्‍पोर्ट्सकीड़ा को दिए इंटरव्‍यू में दीप दासगुप्‍ता ने कहा, 'जी हां, जिस तरह पाकिस्‍तान की टीम इस समय प्रदर्शन कर रही है, मौजूदा फॉर्म को अगर आप देखें तो कहेंगे कि भारतीय टीम थोड़ा आगे है। अन्‍य महत्‍वपूर्ण बात है कि भारतीय टीम आईपीएल से सीधे टी20 विश्‍व कप में हिस्‍सा लेने जाएगी।'

नुकसान हो सकता है क्‍योंकि आप एक टीम बनकर नहीं खेलेंगे: दीप दासगुप्‍ता

दीप दासगुप्‍ता ने ध्‍यान दिलाया कि भारतीय टीम के लिए आईपीएल-14 से सीधे टी20 विश्‍व कप में जाना नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। उन्‍होंने कहा, 'हालांकि, उन्‍हीं स्‍थानों पर खेलना फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन यही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है क्‍योंकि आप आईपीएल में एक टीम बनकर नहीं खेलेंगे। आप एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे। अंत में यह टीम खेल है और आपको एक टीम के रूप में एकजुट होना पड़ता है। आईपीएल के बाद यह टीम के रूप में आपका पहला टूर्नामेंट होगा।'

दासगुप्‍ता ने आगे कहा, 'अन्‍य बात यह है कि हम थकान के पहलू को दूर नहीं कर सकते क्‍योंकि जो टीम अभी इंग्‍लैंड में है, उसे ब्रेक नहीं मिलेगा। वहां से वो आईपीएल में खेलने जाएंगे और फिर विश्‍व कप में हिस्‍सा लेंगे। वो लगातार क्रिकेट खेलेंगे। तो आप इस पहलू को नहीं हटा सकते।'

टी20 विश्‍व कप से पहले भारतीय टीम के केवल तीन टी20 इंटरनेशनल मैच बचे हैं। शेष टी20 मुकाबलों में सफेद गेंद के नियमित खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह आदि नहीं खेलेंगे। वो सभी इंग्‍लैंड में सीमित ओवर सीरीज खेलेंगे।

शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम टी20 विश्‍व कप के लिए मजबूत बेंच स्‍ट्रेंथ तैयार करने का काम करेगी। बता दें कि भारत को टी20 विश्‍व कप में ग्रुप-2 में रखा गया है, जहां उसके साथ पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान और दो क्‍वालीफायर्स होंगे।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now