Create
Notifications

न्यूजीलैंड के ओपनर ने रचा इतिहास, 125 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ा

England v New Zealand: Day 2 - First Test
England v New Zealand: Day 2 - First Test
Rahul
visit

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lords's Cricket Ground) पर चल रहे है इंग्लैंड (England Cricket Team) और न्यूज़ीलैंड (New Zealand Cricket Team) के बीच पहले टेस्ट के दूसरे दिन डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने शानदार दोहरा शतक जमाया है। उनके द्वारा खेली गई इस 200 रन की रिकॉर्ड पारी ने कई कीर्तिमान अपने नाम किये है। अपने पहले ही मैच में दोहरा शतक लगाने वाले वह सातवें बल्लेबाज बन गए हैं लेकिन उन्होंने पूर्व इंग्लैंड के बल्लेबाज रहे केएस रणजीतसिंहजी (KS Ranjitsinhji) का 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। केएस रणजीतसिंहजी के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद कॉनवे पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने इंग्लैंड में डेब्यू करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। इससे पहले केएस रणजीतसिंहजी ने साल 1896 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में इंग्लैंड के लिए 154 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 200 रन बनायें, जिसमें 22 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। डेवोन कॉनवे द्वारा बनाया गया यह दोहरा शतक वर्षों तक याद रखा जायेगा। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान भारत के मौजूदा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के भी रिकॉर्ड को पीछे कर दिया। रोहित शर्मा ने अपने पहले मैच 177 रन व शिखर धवन ने 187 रनों की पारी खेली थी। साथ ही एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने घर से बाहर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के फवाद आलम के पास था, जिन्होंने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 168 रनों की शानदार पारी खेली थी।

डेवोन कॉनवे के रिकॉर्ड का सिलसिला यही नहीं रुका। उन्होंने न्यूज़ीलैंड के लिए भी शानदार कीर्तिमान रचा। अपने पहले ही मैच में दोहरा शतक लगाने वाले वह न्यूज़ीलैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले मैथ्यू सिंक्लैर ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिन्होंने साल 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में 214 रनों की पारी खेली थी। डेवोन कॉनवे के शानदार 200 रन की बदौलत न्यूज़ीलैंड ने पहली पारी में 378 रन बना लिए हैं और टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।


Edited by Rahul
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now