Duleep Trophy : चेतेश्वर पुजारा की मैच जिताऊ पारी से वेस्ट जोन फाइनल में, साउथ जोन ने 2 विकेट से जीता रोमांचक मुकाबला

Photo Courtesy : Cheteshwar Pujara (left), PTI (right)
Photo Courtesy : Cheteshwar Pujara (left), PTI (right)

दिलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबलों में वेस्ट जोन और साऊथ जोन ने क्रमशः सेंट्रल जोन और नॉर्थ जोन को मात देकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अलुर के मैदान पर खेले गए पहला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया लेकिन पहली पारी के आधार पर वेस्ट जोन ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। दूसरी तरफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए दूसरे सेमीफाइनल में साउथ जोन ने 215 रनों के लक्ष्य को 2 विकेट शेष रहते प्राप्त कर लिया। इस मुकाबले पर भी बारिश की मार पड़ी लेकिन मैच दोबारा शुरू होने के बाद साउथ जोन ने जीत प्राप्त की।

वेस्ट जोन vs सेंट्रल जोन, पहला सेमीफाइनल

अलुर के मैदान पर तीसरे और चौथे दिन बारिश की मार देखने को मिली। तीसरे दिन स्टंप्स तक वेस्टजोन ने 292/9 के स्कोर से बस 5 रन अतिरिक्त बनाये और टीम 297 रन पर टीम ढेर हो गई लेकिन सेंट्रल जोन के सामने 390 रनों का लक्ष्य रखा। बारिश के चलते मुकाबला कई बार रुका और आज के दिन केवल 36.2 ओवर का खेल हो पाया। चौथी पारी में सेंट्रल जोन ने 35 ओवर में 128/4 रन बना लिए लेकिन बारिश के चलते मैच को रद्द करना पड़ा और वेस्ट जोन ने पहली पारी में मिली 92 रनों की बढ़त के चलते फाइनल में स्थान पक्का कर लिया। अतीत शेठ को पहली पारी में 74 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया, तो चेतेश्वर पुजारा ने दोनों पारियों में 28 व 133 रनों की पारियां खेली।

नॉर्थ जोन vs साउथ जोन, दूसरा सेमीफाइनल

बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दूसरा सेमीफाइनल पहले तीन दिन बराबर की टक्कर पर रहा लेकिन चौथे दिन नॉर्थ जोन द्वारा रखे गए 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ जोन ने सधी और बेहतरीन शुरुआत की। लेकिन 31वें ओवर में बारिश होने के बाद खेल को रोकना पड़ा और साउथ जोन लक्ष्य से 32 रन दूर थी। हालांकि कुछ समय बाद मुकाबला फिर से शुरू हुआ लेकिन नॉर्थ जोन के खिलाड़ियों ने समय काटने की हर तरकीब अपनाई और अंत में साउथ जोन ने मुकाबले को 2 विकेट से अपने नाम कर फाइनल में जगह बना ली। साईं किशोर ने जयंत यादव की गेंद पर छक्का लगाकर मुकाबले को जीत लिया।

दिलीप ट्रॉफी के फाइनल में वेस्ट जोन और साउथ जोन की कड़ी टक्कर होगी। यह खिताबी भिड़ंत 12 जुलाई से बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर शुरू होगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now