Create
Notifications

ENG vs PAK, तीसरा टेस्ट: बारिश ने बचाई पाकिस्तान की हार और मैच हुआ ड्रॉ, जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन
Naveen Sharma

मैनचेस्टर में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन मैच ड्रॉ हो गया। बारिश और खराब लाईट के कारण पाकिस्तान को पारी से हार बचाने में मदद मिली। इसके साथ ही सीरीज इंग्लैंड ने 1-0 से जीत ली। जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किये। ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले तीन गेंदबाजों ने 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल किये थे लेकिन सभी स्पिनर हैं।

दिन की शुरुआत खराब मौसम, बारिश और रौशनी के कारण काफे देरी से हुई। लगभग दो सेशन का खेल बर्बाद होने के बाद दोनों टीमें मैदान पर आई। पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली 31 रन बनाकर जेम्स एंडरसन का 600 वां शिकार बन गए। इसके बाद असद शफीक को जो रूट ने आउट किया। बाबर आजम एक छोर पर खड़े रहे और नाबाद 63 रन बनाए। फवाद आलम शून्य पर नाबाद रहे और मुकाबले को ड्रॉ मान लिया गया। जेम्स एंडरसन ने दूसरी पारी में 2 विकेट झटके। स्टुअर्ट ब्रॉड और जो रूट को भी 1-1 विकेट हासिल हुआ।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 8 विकेट पर 583 रन बनाकर घोषित की थी। जैक क्रॉली ने 267 और जोस बटलर ने 152 रन बनाए थे। जवाब में खेलते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम पहली पारी में 273 रन बनाकर आउट हुई। जेम्स एंडरसन ने 5 विकेट चटकाए। 310 रन की बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को फॉलोऑन खेलने के लिए चौथे दिन के पहले सेशन में बुलाया लेकिन उनकी किस्मत अच्छी थी। चौथे दिन के दो सेशन बारिश की भेंट चढ़ गए। इसके बाद पांचवें दिन भी बारिश और खराब लाईट ने खेल में बाधा पहुंचाई और पाकिस्तान को पारी की हार से बचने का मौका मिल गया। जेम्स एंडरसन ने 600 टेस्ट विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉली को मईन ऑफ़ द मैच चुना गया। इसके अलावा दोनों टीमों से दो संयुक्त मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज इसमें शामिल हैं। इंग्लैंड से जोस बटलर और पाकिस्तान से मोहम्मद रिजवान को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...