Create
Notifications

वीवीएस लक्ष्मण ने बताया श्रीलंकाई दौरे पर युवा बल्लेबाज क्यों हुए फेल

Photo - BCCI
Photo - BCCI
Rahul
visit

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने श्रीलंकाई दौरे पर फ्लॉप हुए भारत के युवा बल्लेबाजों की कमियों के बारे में बताया है। वीवीएस लक्ष्मण के अनुसार भारत के युवा बल्लेबाज बस पॉवर हिटिंग पर ही भरोसा रखते हैं और इसी के चलते श्रीलंकाई दौरे पर स्पिन गेंदबाजी के सामने उनकी पोल खुल गई। टीम इंडिया के युवा बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजी के सामने खेलना नहीं आता कि किस तरह से स्पिन आक्रमण का सामना करना होता है।

भारतीय टीम ने एकदिवसीय सीरीज को अपने नाम किया था लेकिन टी20 सीरीज को 2-1 से गंवा दिया। हालांकि भारतीय टीम के 9 खिलाड़ी कोरोना के चलते आइसोलेशन में रहे, जिसके चलते मैदान पर अनुभवहीन खिलाड़ी उतरे। टाइम्स ऑफ़ इंडिया के लिए वीवीएस लक्ष्मण ने एक कॉलम लिखा, जिसमें उन्होंने भारत के युवा बल्लेबाजों के असफल होने के खुलासे किये।

वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कि इस दौरे से हमें पता चला है कि भारत के युवा बल्लेबाजों को क्या सीखाने की जरूरत है। भारतीय युवा बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करना आना चाहिए। साथ ही स्पिन और धीमी पिचों पर कैसे बल्लेबाजी करते हैं, वह भी उन्हें सीखने की जरुरत है। ये दो विभाग इस दौरे पर चिंता का विषय रहे। इसलिए इनपर कार्य करना जरुरी है।

वीवीएस लक्ष्मण ने इस सन्दर्भ में आगे बताया कि युवा बल्लेबाज पावर हिटिंग और तेज गति की गेंदबाजी को खेलने पर इतना अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और स्पिन से निपटना भूल ही गएँ हैं। इस परेशान करने वाली प्रवृत्ति को रोकने के लिए, नेशनल क्रिकेट अकादमी और राज्य टीमों को अपने बल्लेबाजों को सॉफ्ट हैंड्स से खेलने के लिए बताना होगा और साथ ही स्पिन को किस तरह टैकल किया जाता है, वह भी बताना जरुरी है।

क्रुणाल पांड्या के कोरोना पॉजिटिव पायें जाने के बाद उनके सम्पर्क में आये 8 और खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया था। दूसरे और तीसरे मैच में 7 से 8 बदलाव करने पड़े थे। जिसके चलते भारत केवल 5 बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरा था। संजू सैमसन तीनों टी20 मैचों में स्पिन गेंदबाजी का शिकार बनें थे।


Edited by Rahul
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now