Create
Notifications

ग्रीम स्मिथ ने दिए संकेत, एबी डीविलियर्स कर सकते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
Vivek Goel

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डीविलियर्स दमदार बल्‍लेबाज हैं और आधुनिक क्रिकेट के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। एबी डीविलियर्स ने एक बल्‍लेबाज और कप्‍तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया था। हालांकि, 2018 में एबी डीविलियर्स ने 15 साल के अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर पर विराम लगाया और संन्‍यास की घोषणा की।

एबी डीविलियर्स ने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच जोहानसबर्ग में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेला था। इसके बाद 34 साल की उम्र में उन्‍होंने संन्‍यास की घोषणा कर दी। भले ही एबी ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर पर विराम लगाया हो, लेकिन समय रहते उन्‍होंने साबित किया कि उनमें अभी काफी क्रिकेट बाकी है।

दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने आईपीएल में हर साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व किया और कुछ चमत्‍कारिक व तेजतर्रार पारियां खेलकर फैंस व क्रिकेट जगत को खुश कर दिया। एबी डीविलियर्स ने दुनियाभर की टी20 लीग में शानदार प्रदर्शन किया और इसके बाद से अफवाहें उड़ने लगी थी कि दक्षिण अफ्रीका के लिए वह इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं।

पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर ने संकेत दिए थे कि टी20 विश्‍व कप के लिए एबी डीविलियर्स की वापसी हो सकती है। 37 साल के एबीडी ने भी इस पर सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका के लिए वापस खेलना शानदार होगा। मैं आईपीएल के बाद बाउचर से बातचीत करूंगा। पिछले साल उन्‍होंने मुझसे पूछा था कि तुम्‍हारी दिलचस्‍पी है और मैंने हां किया था।'

क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर की भी हो सकती है वापसी

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने संकेत दिए कि इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस की भी टी20 टीम में वापसी संभव है। स्मिथ का मानना है कि इन खिलाड़‍ियों की वापसी से दक्षिण अफ्रीका की टी20 टीम को तातक मिलेगी। स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के वेस्‍टइंडीज दौरे की घोषणा करते हुए एबी डीविलियर्स की वापसी के बारे में बातचीत की। दक्षिण अफ्रीका की टीम वेस्‍टइंडीज दौरे पर दो टेस्‍ट और पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी।

सीएसए निदेशक ने जो संकेत दिए हैं, उससे लगता है कि फैंस एबीडी को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की जर्सी में दोबारा देख पाएंगे।

क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलने को बाध्‍य नहीं हैं, लेकिन यह उन पर निर्भर करेगा कि वह वापसी करना चाहेंगे या नहीं। स्मिथ ने कहा कि हमने देखा है कि वेस्‍टइंडीज ने फ्री एजेंट्स को वापस बुलाकर कितनी सफलता हासिल की है। मगर यहां कई पहलु शामिल हैं, जिसमें टीम संयोजन शामिल है। हमारा ध्‍यान हमेशा अपना सर्वश्रेष्‍ठ स्‍क्‍वाड चुनने पर रहा है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...