Create

ग्रीम स्मिथ ने नस्‍लभेदी आरोप पर तोड़ी चुप्‍पी, दिया बड़ा बयान

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज लोनवाबो सोत्‍सोबे ने हाल ही में ग्रीम स्मिथ पर आरोप लगाए थे कि उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी की ताकत का इस्‍तेमाल करके दक्षिण अफ्रीका टीम में नस्‍लभेदी भेदभाव किया था।

पूर्व प्रोटियाज कप्‍तान ने अपनी रक्षा में बयान जारी करते हुए कहा कि यह आरोप बहुत पीड़ादायक हैं और इन्‍हें सबसे मजबूत लिहाज से बकवास करार देता हूं। सोत्‍सोबे ने दावा किया था कि ग्रीम स्मिथ ने सुनिश्चित किया कि विकेटकीपर थाम सोलकिने को टेस्‍ट टीम में जगह नहीं मिले।

सोत्‍सोबे ने यह भी कहा कि सोलकिले को टेस्‍ट क्रिकेट में खेलने का मौका मिलने पर स्मिथ ने 2012 में संन्‍यास लेने की धमकी दी थी। हालांकि, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक (सीएसए) ग्रीम स्मिथ ने इन दावों को मजबूती से खारिज किया है।

स्मिथ ने बयान जारी करते हुए कहा, 'जो आरोप और आक्षेप लगाए गए हैं, वे बेहद आहत करने वाले हैं और मैं मजबूती से उनका खंडन करता हूं। दुर्भाग्‍यवश, थामी विकेटकीपर थे, जिसका मतलब कि वह केवल एक ही पोजीशन के लिए लड़ाई करते थे। मैं समझ सकता हूं कि वह कितना निराशाजनक होता होगा और ऐसे कई शानदार विकेटकीपर्स हैं, जिन्‍हें दक्षिण अफ्रीका ने कभी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नहीं देखा होगा क्‍योंकि कीपर्स लंबे समय तक टीम में बने रहते थे। यह अंतरराष्‍ट्रीय ट्रेंड भी है, दक्षिण अफ्रीका विचित्र नहीं।'

ग्रीम स्मिथ ने आगे कहा, 'मुझे इस बात पर जोर देना चाहिए कि मैं कभी भी चयन का प्रभारी नहीं था। मेरे कप्‍तान के रूप में विचार होते थे, लेकिन खिलाड़‍ियों के लिए वोटिंग कोच और चयनकर्ता करते थे। 2012 में इंग्‍लैंड दौरे के लिए, जिसमें थामी जुड़े हुए थे, वहां चयनकर्ताओं का पूरा पैनल था। थामी वहां एबी डीविलियर्स के बैकअप बनकर गए थे और यह बात उन्‍हें गैरी कर्स्‍टन ने इंग्‍लैंड व ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के समय बता दी थी, जो कि पहले ही थामी को पता थी।'

ग्रीम स्मिथ ने 2014 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में से एक माने जाते हैं, जिन्‍होंने 2000 की शुरूआती सालों में मैच फिक्सिंग आरोपों के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को आगे बढ़ाया।

सोत्‍सोबे ने स्मिथ के बारे में क्‍या कहा था?

लोनवाबो सोत्‍सोबे पर 2017 में मैच फिक्सिंग कांड में शामिल होने के लिए 8 साल का प्रतिबंध लगा था। लोनवाबो सोत्सोबे ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण सुनवाई को अपना बयान सौंपा था, जिसमें उन्‍होंने दावा किया कि ग्रीम स्मिथ ने एबी डीविलियर्स को विकेटकीपर की भूमिका निभाने के लिए आगे बढ़ाया जबकि सोलकिले को वापसी करने से रोका।

सोत्‍सोबे ने कहा, 'सोलकिले का तय था कि बाउचर की जगह लेंगे, लेकिन अचानक एबी डीविलियर्स को विकेटीकपर बना दिया गया। विकेटकीपर विशेष जगह है, जिसे विशेषज्ञ की जरूरत है, जो तब डीविलियर्स नहीं थे। एबी डीविलियर्स को विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी इसलिए सौंपी गई ताकि सोलकिले (अश्‍वेत खिलाड़ी) की जगह रुक जाए। इसकी पुष्टि स्मिथ ने की थी, जिन्‍होंने कहा था कि अगर सोलकिले का चयन हुआ तो वह तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास ले लेंगे।'

थामी सोलकिले ने दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल तीन टेस्‍ट खेले। विकेटकीपर बल्‍लेबाज पर 2016 में 12 साल का प्रतिबंध लगा क्‍योंकि दक्षिण अफ्रीका की रैम स्‍लैम टी20 प्रतियोगिता में वह मैच फिक्सिंग कांड में शामिल पाए गए थे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment