Asia Cup 2023: 'नई गेंद का पूरा फायदा उठाएंगे', टीम इंडिया के उपकप्तान ने अहम रणनीति का किया खुलासा

Sri Lanka Asia Cup Cricket
हार्दिक पांड्या ने एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए

भारतीय टीम (India Cricket Team) के ऑलराउंडर और उपकप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) एशिया कप (Asia Cup 2023) खिताब जीतकर बेहद खुश हैं। भारतीय टीम ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) को सबसे कड़वी हार दी। भारत ने 10 विकेट से श्रीलंका को मात देकर खिताब अपने नाम किया। भारतीय टीम ने रिकॉर्ड आठवीं बार एशियाई चैंपियन बनी।

बता दें कि कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंकाई कप्‍तान दसुन शनाका का यह फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ। मोहम्‍मद सिराज (6 विकेट) और हार्दिक पांड्या (3 विकेट) की उम्‍दा गेंदबाजी की बदौलत भारत को श्रीलंका को महज 50 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद इशान किशन (23*) और शुभमन गिल (27*) ने केवल 6.1 ओवर में लक्ष्‍य हासिल किया।

भारत की खिताबी जीत के बाद दिग्‍गज ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कहा, 'एक ग्रुप के रूप में हमने मैच फिनिश करने के बारे में बातचीत की। हमने इस बारे में भी बातचीत की थी कि दबाव की स्थिति में बिखरना नहीं है। फाइनल में टॉस हारना अच्‍छा रहा। हम भी बल्‍लेबाजी करना चाहते थे। मेरे ख्‍याल से हमारे नई गेंद के गेंदबाज विशेषकर मोहम्‍मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की।'

हार्दिक पांड्या ने इस दौरान भारत की रणनीति का खुलासा किया। उन्‍होंने बताया कि नई गेंद से स्विंग का फायदा उठाना उनकी टीम की रणनीति का हिस्‍सा है। भारतीय ऑलराउंडर ने कहा, 'मोहम्‍मद सिराज गेंद को बखूबी स्विंग करा रहे थे और विकेट लेने के कई मौके बनाए। आजकल वनडे क्रिकेट में नई गेंद अच्‍छी स्विंग होती है और हमने इसका पूरा फायदा उठाने के बारे में बातचीत की। पहले कुछ ओवर्स में तो गेंद बल्‍ले पर लग भी नहीं रही थी।'

हार्दिक पांड्या ने मौजूदा एशिया कप में गेंद व बल्‍ले दोनों से अपनी उपयोगिता साबित की। हार्दिक पांड्या ने पाकिस्‍तान के खिलाफ बल्‍ले से उम्‍दा योगदान दिया तो गेंद से समय-समय पर विकेट निकालकर दिए। वर्ल्‍ड कप से पहले भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है। हार्दिक पांड्या की कोशिश होगी कि वो अपनी लय को बरकरार रखते हुए भारतीय टीम के लिए तुरुप का इक्‍का बने।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now