Create

भारत-इंग्‍लैंड के बीच पहले दो टेस्‍ट में नहीं शामिल होंगे कुछ दिग्‍गज कमेंटेटर्स, बड़ी वजह सामने आई

नासिर हुसैन
नासिर हुसैन
Vivek Goel

भारत और इंग्‍लैंड के बीच 4 अगस्‍त से पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज शुरू होगी। हालांकि, भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले दो टेस्‍ट में नासिर हुसैन सहित कुछ प्रमुख कमेंटेटर्स नजर नहीं आएंगे। इसकी वजह है द हंड्रेड।

दरअसल, द हंड्रेड का पहला सीजन 21 अगस्‍त तक चलेगा और इसमें कई प्रमुख कमेंटेटर्स शामिल है। स्‍काई स्‍पोर्ट्स ने नए टूर्नामेंट में पेशेवर प्रतिबद्धता को पूरा करने के संकेत दिए हैं। ऐसे में पटौदी ट्रॉफी के पहले दो टेस्‍ट में नासिर हुसैन, रॉब की और ईबोनी रेनफोर्ड-ब्रेंट कमेंट्री करते हुए नजर नहीं आएंगे।

हालांकि, माइक एथरटन, माइकल होल्डिंग, इयान वार्ड एक्‍शन में नजर आएंगे जबकि एंड्रयू स्‍ट्रॉस और दिनेश कार्तिक गेस्‍ट कमेंटेटर की भूमिका निभाएंगे। स्‍काई स्‍पोर्ट्स का द हंड्रेड के प्रति प्रतिबद्धता से समझ आता है कि इस प्रारूप में उनका विश्‍वास कितना ज्‍यादा है।

इंग्‍लैंड-भारत टेस्‍ट सीरीज से शुरू होगी दूसरी डब्‍ल्‍यूटीसी साइकिल

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के पहली साइकिल का समापन 23 जून को साउथैम्‍प्‍टन में हुआ, जहां न्‍यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से मात देकर खिताब जीता। अब भारत और इंग्‍लैंड के बीच आगामी पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की दूसरी साइकिल की शुरूआत होगी। इस बार पिछली बार की साइकिल की तुलना में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।

दूसरी साइकिल में प्रत्‍येक टीम कुल छह सीरीज खेलेंगी- तीन घर में और तीन विदेश में। सिर्फ एशेज सीरीज और आगामी भारत-इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज में पांच टेस्‍ट खेले जाएंगे। अन्‍य सभी सीरीज में दो या तीन टेस्‍ट मैच आयोजित होंगे। हां, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया व इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी।

सबसे बड़ा बदलाव अंक प्रणाली में बदलाव है। एक टीम को मैच जीतने पर 12 अंक मिलेंगे। टाई होने की स्थिति में 6 अंक मिलेंगे। मैच ड्रॉ हुआ तो 4 अंक मिलेंगे जबकि हारने पर कोई अंक नहीं मिलेगा। पिछली बार प्रत्‍येक सीरीज के कुल अंक 120 हुआ करते थे।

आईसीसी ने निगेटिव-मार्किंग नियम का परिचय कराया है, जहां धीमी गति से ओवर करने पर टीम का एक अंक कम होगा।

भारतीय टीम दूसरी साइकिल में दूसरे सबसे ज्‍यादा (19) टेस्‍ट खेलेगी। वह तीन विदेश दौरे (इंग्‍लैंड (5 टेस्‍ट), दक्षिण अफ्रीका (तीन टेस्‍ट), बांग्‍लादेश (2 टेस्‍ट) पर जाएगी। इसके अलावा भारत घरेलू जमीन पर न्‍यूजीलैंड (दो टेस्‍ट), श्रीलंका (तीन टेस्‍ट) और ऑस्‍ट्रेलिया (चार टेस्‍ट) के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलेगा।

वहीं इंग्‍लैंड सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट (22) खेलेगी। वह विदेश में ऑस्‍ट्रेलिया (पांच टेस्‍ट), वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान (तीन-तीन टेस्‍ट) का दौरा करेगी। वहीं घर में भारत (पांच टेस्‍ट), श्रीलंका (तीन टेस्‍ट) और ऑस्‍ट्रेलिया (चार टेस्‍ट) का सामना करेगी।


Edited by Vivek Goel

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...