Create
Notifications

'मैं किरोन पोलार्ड या आंद्रे रसेल नहीं हूं, एक छोर संभालकर खेलने पर ध्‍यान दिया'

मुश्फिकुर रहीम
मुश्फिकुर रहीम
Vivek Goel
visit

मुशफिकुर रहीम (84) और मेहदी हसन मिराज (4 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बांग्‍लादेश ने रविवार को श्रीलंका को पहले वनडे में 33 रन से मात दी। शेर-ए-बांग्‍ला स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 257 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम 48.1 ओवर में 224 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

बांग्‍लादेश के अनुभवी विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 87 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 84 रन बनाए थे। इस जीत के साथ ही बांग्‍लादेश ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला मंगलवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

मैच के बाद मुशफिकुर रहीम ने कहा, 'यह विकेट बल्‍लेबाजी करने के लिए आसान नहीं था। जब शाकिब अल हसन और लिटन दास जल्‍दी आउट हुए तो हमारी टीम पर दबाव था। मगर तमीम इकबाल अच्‍छा खेल रहे थे। उन्‍होंने मुझे क्रीज पर अपना समय लेने की अनुमति दी। फिर महमुदुल्‍लाह ने शानदार पारी खेली।'

अपनी बल्‍लेबाजी के बारे में बात करते हुए रहीम ने कहा, 'मैं किरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल जैसा बड़ा खिलाड़ी नहीं हूं। मैं अपने मजबूत पक्षों पर विश्‍वास रखता हूं और समय लेता हूं। मुझे एक छोर सुरक्षित करके खेलना था और मैंने वैसा ही किया।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'महमुदुल्‍लाह और अफीफ ने जिस प्रकार अंतिम ओवरों में बल्‍लेबाजी की, वो शानदार थी। यह स्थितियां खेलने के लिए आदर्श नहीं है। यहां सिर्फ ज्‍यादा गर्मी ही नहीं, लेकिन नमी आपसे बहुत प्रयास मांगती है। मैं हमारे खिलाड़‍ियों को श्रेय देना चाहूंगा क‍ि उन्‍होंने अपना दमदार प्रदर्शन करके हमें जीत दिलाई।'

महमुदुल्‍लाह के साथ शतकीय साझेदारी

बांग्‍लादेश की टीम ने 99 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। तब मुशफिकुर रहीम ने महमुदुल्‍लाह के साथ मिलकर मेजबान टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

मुशफिकुर रहीम और महमुदुल्‍लाह के बीच वनडे में पांचवें विकेट के लिए यह चौथी शतकीय साझेदारी थी। महमुदुल्‍लाह-रहीम ने इंग्‍लैंड के जो रूट और जोस बटलर की जोड़ी की बराबरी की।

जो रूट और जोस बटलर ने भी वनडे में पांचवें विकेट के लिए चार बार शतकीय साझेदारी की है। इंग्लिश बल्‍लेबाजों ने 19 पारियों में ये काम किया जबकि बांग्‍लादेशी जोड़ी ने 25 पारियों में चार शतकीय साझेदारियां की हैं। वैसे, वनडे में पांचवें विकेट के लिए सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड एमएस धोनी और सुरेश रैना के नाम दर्ज है। धोनी-रैना ने 54 पारियों में पांच बार 100 या ज्‍यादा रन की साझेदारी की है।


Edited by Vivek Goel

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now