ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए शॉर्टलिस्ट हुए खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की, पाकिस्तानी सुपरस्टार का भी नाम शामिल

Neeraj
Photo Courtesy: Getty Images
Photo Courtesy: Getty Images

ICC Men's and Women's player May month nominees: आईसीसी ने शुक्रवार को मई महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के अवार्ड को जीतने की रेस में शामिल दावेदारों के नामों की घोषणा की, जिनका प्रदर्शन पिछले महीने उम्दा रहा था। पुरुष वर्ग में वेस्टइंडीज के गुडाकेश मोती, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और आयरलैंड के लोर्कन टकर को चुना गया है।

वेस्टइंडीज ने पिछले महीने तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के क्लीन स्वीप किया था, जिसमें गुडाकेश मोती ने अहम रोल अदा किया था। मोती ने सीरीज के पहले दोनों मैचों में 3-3 विकेट हासिल किए थे। वहीं, अंतिम मुकाबले में वह 2 विकेट लेने में सफल रहे थे। सीरीज में मोती ने 8.5 की औसत से कुल 8 विकेट झटके थे।

आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ शाहीन अफरीदी ने दिखाया था कमाल

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी पिछले महीने आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेले थे। मई महीने में उन्होंने 14.5 की औसत से 10 विकट हासिल किए। आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अफरीदी ने लगातार तीन मैचों में 3 विकेट हॉल भी लिए थे।

आयरलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज लोर्कन टकर ने डबलिन में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 51 रन की पारी खेली और चार पारियों में चार 40+ स्कोर बनाए। उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक टी20 मैच में आया, जिसमें उन्होंने 41 गेंदों में खेली गई 73 रन की पारी थी। उनकी पारी में 13 चौके और एक छक्का शामिल था। पहली बार आयरलैंड की कप्तानी करते हुए उन्होंने अपनी शानदार पारी से उदाहरण पेश किया और पहली पारी में मजबूत स्कोर बनाने में मदद की। कुल मिलाकर उन्होंने छह पारियों में 37.83 की औसत से 227 रन बनाए।

महिला खिलाड़ियों में इंग्लैंड की दिग्गज ने बनाई जगह

वहीं, महिला वर्ग में श्रीलंका की चमारी अटापट्टू इस अवार्ड को जीतने वाली खिलाड़ियों में शामिल हैं। चमारी अटापट्टू पिछले साल सितम्बर में इस अवार्ड को अपने नाम कर चुकी हैं। ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2024 में अटापट्टू ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 4 मैचों में 37.75 की औसत से 151 रन बनाए। वहीं, गेंदबाजी में 6 विकेट भी हासिल किए।

उनके अलावा स्कॉटलैंड की कप्तान कैथरीन ब्राइस भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होनें टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपनी टीम को जगह बनाने में मदद की। ब्राइस ने गेंद और बल्ले से काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन भी दूसरी बार यह सम्मान जीतने की दौड़ में हैं, इससे पहले उन्होंने जून 2021 में इसे जीता था। वह पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी2 और वनडे सीरीज में इंग्लैंड की स्टार परफॉर्मर थीं। उन्होंने तीन मैचों की टी20आई सीरीज में 28 रन बनाए और महज 9.4 की औसत से पांच विकेट चटकाए, जिससे इंग्लैंड को 3-0 से सीरीज जीतने में मदद मिली। इसके बाद उन्होंने वनडे में भी इंग्लैंड की 2-0 की जीत में अहम भूमिका निभाई। दो मैचों में उनके छह विकेट महज 6.83 की औसत से आए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now