World Cup टीम में भारत ने किया बड़ा बदलाव, अक्षर पटेल के स्थान पर दिग्गज को मिली जगह

India Australia Cricket
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अश्विन ने दमदार गेंदबाजी करके दिखाई

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) स्क्वॉड में दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को शामिल कर लिया गया है। वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में चोटिल अक्षर पटेल (Axar Patel) की जगह रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया गया है।

अक्षर पटेल को एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच के दौरान चोट लगी थी, जिसके बाद से उनके ठीक होने का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन ताजा रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें पूरी तरह से फिट होने में अभी कम से कम 3 हफ्ते और लगेंगे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 18 महीनों के बाद वनडे में वापसी करने, और अच्छा प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन को टीम में शामिल किया गया है।

रविचंद्रन अश्विन को टीम में आना एक हैरानी वाला फैसला है, क्योंकि जब भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया था, तब उन्होंने चहल और वॉशिंगटन सुन्दर के साथ अश्विन के बारे में बातचीत जरुर की थी लेकिन चहल और सुन्दर से पहले उनका चयन किया गया है। अश्विन भी पिछले 18 महीनों में एक भी वनडे मैच नहीं खेले थे। भारतीय टीम स्पिनर के रूप में शानदार फॉर्म में चल रहे कुलदीप यादव, ऑल-राउंडर रविंद्र जडेजा और बल्लेबाजी में गहराई को महत्व देते हुए अक्षर पटेल को चुना था।

कई क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना था कि टीम इंडिया के स्क्वॉड में कम से कम एक दाएं हाथ का ऑफ स्पिन गेंदबाज रहना चाहिए। हालांकि, टीम इंडिया अक्षर पटेल के साथ टिकी हुई थी, लेकिन उनके चोटिल होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में

अश्विन और वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया था। अश्विन ने पहले वनडे मैच में 47 रन देकर 1 विकेट, और दूसरे मैच में 41 रन देकर 3 विकेट चटकाए, जबकि तीसरे मैच में उनकी जगह वाशिंगटन को मौका मिला था, जिन्होंने 10 ओवर में 48 रन दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं मिला। इस तरह से अश्विन का रास्ता साफ हो गया, और अब वह इस टीम में विराट कोहली के अलावा दूसरे खिलाड़ी होंगे, जो 2011 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे।

Quick Links

Edited by Rahul