वर्ल्ड कप क्वालीफायर के कार्यक्रम का हुआ ऐलान, 18 जून से शुरू होगा मुख्य टूर्नामेंट

West Indies v Sri Lanka - ICC Men
वर्ल्ड कप क्वालीफायर का फाइनल मुकाबला 9 जुलाई को आयोजित किया जायेगा

भारत में इस साल आईसीसी एकदिवसीय वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup 2023) का आयोजन अक्टूबर से आयोजित होगा। क्रिकेट के इस महाकुम्भ के लिए 8 टीमों का ऐलान पहले ही हो चुका है लेकिन 2 टीमों के नाम पर मुहर लगना बाकी है, जिसके लिए वर्ल्ड कप क्वालीफायर (World Cup Qualifier) के मैचों का आयोजन जिंबाब्वे में किया जायेगा। आईसीसी ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर के मैचों की तारीख, ग्रुप और फाइनल तक कार्यक्रम घोषित कर दिया है। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीमें भी शामिल है।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर के मुकाबलों की शुरुआत 18 जून से होगी तो फाइनल मुकाबला 9 जुलाई को आयोजित किया जायेगा। इसके लिए 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स, नेपाल और यूएसए हैं और ग्रुप बी में श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और यूएई मौजूद हैं। ग्रुप मुकाबलों में सभी टीमें एक दूसरे से मैच खेलेगी। ग्रुप मुकाबलों के अंत में टॉप तीन टीमें सुपर 6 के लिए क्वालीफाई होंगी। 3 टीमें ग्रुप ए (ए1, ए2 और ए3) से होंगी और तीन टीमें ग्रुप बी (बी1, बी2 और बी3) से होंगी।

सुपर 6 में भी सभी टीमें एक दुसरे से मुकाबला खेलेगी और सुपर 6 की टॉप 2 टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी। साथ-साथ ही भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भी उनका प्रवेश होगा। फाइनल मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 9 जुलाई को खेला जायेगा। वर्ल्ड कप क्वालीफायर का पहले दिन मेजबान जिम्बाब्वे बनाम नेपाल और वेस्टइंडीज बनाम यूएसए मुकाबले आयोजित होंगे।

आपको बता दें हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने 8वीं टीम के रूप में वर्ल्ड कप में एंट्री मारी थी। मेजबान भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, और दक्षिण अफ्रीका टॉप 8 टीमें वर्ल्ड कप में पहले ही प्रवेश कर चुकी है। अब अंतिम दो टीमों का चुनाव वर्ल्ड कप क्वालीफायर के फाइनल में होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now