खेल जगत के लिए ऐतिहासिक पल, ICC ODI World Cup 2023 की ट्रॉफी अन्तरिक्ष में हुई लॉन्च

आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 की ट्रॉफी को स्‍पेस में लॉन्‍च किया गया
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने वीडियो जारी कर दी जानकारी

भारत की मेजबानी में इस साल आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप (ICC Odi World Cup 2023) का आयोजन होना है। वनडे विश्‍व कप की शुरुआत में 100 दिन का समय बचा है और इसके लिए ट्रॉफी को स्‍पेस में लॉन्‍च कर दिया गया है। जी हां, वर्ल्‍ड कप की ट्रॉफी का अनावरण स्‍पेस में किया गया है।

खेल जगत के लिए यह ऐतिहासिक पल है क्‍योंकि यह पहला मौका है जब किसी टूर्नामेंट की ट्रॉफी को स्‍पेस में लॉन्‍च किया गया है। बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह (Jay Shah) ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से विश्‍व कप ट्रॉफी के अनावरण की जानकारी दी।

जय शाह ने ट्वीट किया, 'क्रिकेट जगत के लिए सबसे अलग पल क्‍योंकि क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 की ट्रॉफी का अनावरण स्‍पेस में किया गया। कई कीर्तिमान बने क्‍योंकि पहली आधिकारिक खेल ट्रॉफी को स्‍पेस में भेजा गया है। आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी के भारत दौरे की इससे बेहतर शुरुआत नहीं हो सकती है।'

बता दें कि 2023 वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी पहली आधिकारिक खेल ट्रॉफी हुई, जिसे स्‍पेस में 120,000 फीट और -65 डिग्री सेलसियस पर भेजा गया। इसी के साथ सोमवार को 50 ओवर टूर्नामेंट के 100 दिन बचने का जश्‍न बनाया गया।

जय शाह ने जो वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिख रहा है कि वैज्ञानिक ट्रॉफी को स्‍पेस में भेज रहे हैं। वीडियो के आखिर में ट्रॉफी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में लैंड करती हुई दिखाई दे रही है।

विश्‍व कप ट्रॉफी अब टूर पर जाएगी। 27 जून से लेकर 14 जुलाई तक ट्रॉफी भारत में रहेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पीएनजी, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान समेत कुल 18 देशों का दौरा करेगी। भारत में वापस से ट्रॉफी का आगमन 4 सितंबर को होगा और इसके बाद ट्रॉफी यहीं रहेगी।

ध्‍यान दिला दें कि आईसीसी मंगलवार को वर्ल्‍ड कप कार्यक्रम की घोषणा कर सकती है। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला अहमदाबाद में ही आयोजित होगा। दोनों देश अब राजनीतिक और सीमा तनाव के चलते केवल आईसीसी टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now