IND vs AFG : तीसरे टी20 में रोहित शर्मा ने कप्तानी में हासिल की बड़ी उपलब्धि, धोनी और कोहली को छोड़ा पीछे 

Neeraj
Photo Courtesy : BCCI Website
Photo Courtesy : BCCI Website

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मुकाबला हो रहा है, जिसमें रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। हालाँकि, शुरुआत में उनका यह फैसला टीम के लिए पूरी तरह से गलत साबित हुआ। 22 के कुल योग पर टीम के 4 प्रमुख बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। इसके बाद हिटमैन ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर पारी को संभाला।

अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होंने बतौर कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं। रोहित से पहले इस मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर थे। उन्होंने 50 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और इस दौरान उन्होंने 1570 रन बनाये थे। कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए रोहित को 46 रनों की जरूरत थी।

तीसरे टी20 में अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित बतौर कप्तान अपना 54वां टी20 मुकाबला खेला और उन्होंने कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा के नाम 1648 रन हो गए हैं जबकि उनके बाद विराट कोहली का नाम है जिन्होंने 50 मैचों में 1570 रन बनाये हैं। वहीं, इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का नाम शामिल हैं, जिन्होनें 72 टी20 मैचों में टीम की कमान संभाली थी। इस दौरान उन्होंने 1112 रन बनाये।

गौरतलब है कि इस मुकाबले में यशस्वी जायसवाल (4), विराट कोहली (0), संजू सैमसन (0) और शिवम दुबे (1) पूरी तरह से फ्लॉप रहे। एक समय पर मेजबानी टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही थी और लगा रहा था कि 100 रन बनाना भी मुश्किल हो जायेगा। लेकिन रोहित और रिंकू ने 190 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया का स्कोर 212 रनों तक पहुंचा दिया।

Quick Links

Edited by Rahul