IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ पंजा खोल रविचंद्रन अश्विन ने किया कमाल, अनिल कुंबले के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की

India  v England - 3rd Test Match: Day Four
अश्विन ने दिखाया फिरकी का जादू

रांची के जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का रोमांचक चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले के तीसरे दिन भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने गेंद से कमाल करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए। इन पांच विकेट के दमपर अश्विन ने भारत के पूर्व दिग्गज फिरकी गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

दरअसल, रविचंद्रन ने अपने टेस्ट करियर में आज 35वीं बार 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने यह कारनामा अपने 99वें टेस्ट मैच में पूरा किया। उनसे पहले अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के 132 मुकाबले में 35 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके थे। अब अश्विन और कुंबले इस मामले में बराबरी पर पहुंच चुके हैं। ऐसे में अश्विन अगर अगली बार टेस्ट में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो वह कुंबले को पछाड़कर भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन कमाल के लय में नजर आए। वह शुरुआत से ही शानदार फॉर्म में थे। अश्विन ने जैक क्रॉली (60 रन), बेन डकेट (15 रन), ओली पोप (0 रन), जो रूट (11 रन) और बेन फोक्स (17 रन) को शिकार बनाया। तीसरे दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज अश्विन के सामने रन बनाने में काफी परेशानी में नजर आए। कोई भी बल्लेबाज इस फिरकी गेंदबाज के सामने खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सके।

अश्विन के शानदार गेंदबाजी के दमपर ही इंग्लैंड की दूसरी पारी महज 145 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली ने सबसे अधिक 60 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत की दूसरी पारी भी शुरू हो गई थी। भारत ने दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 40 रन बना लिए थे।

Quick Links

Edited by Rahul