Create

रविचंद्रन अश्विन ने हरभजन सिंह को पछाड़ा, नाम किया बड़ा कीर्तिमान

रविचंद्रन अश्विन ने यह बड़ी उपलब्धि अपने 80वें टेस्ट मैच में हासिल की है
रविचंद्रन अश्विन ने यह बड़ी उपलब्धि अपने 80वें टेस्ट मैच में हासिल की है
reaction-emoji
Rahul

भारत और न्यूज़ीलैंड (IND vs NZ) के बीच टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच की चौथी पारी में टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को पार कर लिया है। हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट प्राप्त किये हैं, लेकिन आर अश्विन ने टॉम लैथम का विकेट प्राप्त करते हुए 418वां टेस्ट विकेट हासिल कर लिया है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में उन्होंने 13वां पायदान हासिल कर लिया है और भारत के लिए तीसरे गेंदबाज बन गए हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने यह बड़ी उपलब्धि अपने 80वें टेस्ट मैच में हासिल की है। जबकि हरभजन सिंह ने 417 टेस्ट विकेट 103 मैचों में प्राप्त किये थे। दोनों गेंदबाजों के आंकड़ों की तुलना करें तो अश्विन ने 30 बार एक पारी में 5 विकेट और 7 बार एक मैच में 10 विकेट प्राप्त किये है। जबकि हरभजन सिंह ने 25 बार एक पारी में 5 विकेट और 5 बार एक मैच में 10 विकेट प्राप्त कियेे थे। आर अश्विन का करियर में सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 7/59 और मैच में 13/140 हैं और हरभजन सिंह ने भी अपने करियर में इस प्रकार के बेहतरीन प्रदर्शन किये है। उनका करियर में सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 8/84 और मैच में 15/217 हैं।

Most Wickets for India in TestsAnil Kumble - 619Kapil Dev - 434Ravichandran Ashwin - 418*Harbhajan Singh - 417Ishant Sharma - 311📷 BCCI#India #NewZealand #INDvNZ https://t.co/PpMFZ3HFtW

रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी। 10 साल के लम्बे करियर में उन्होंने टीम इंडिया को कई बड़े मुकाबलों में जीत दिलाई है। अश्विन का रिकॉर्ड घरेलू और विदेशी मैदानों में बेहतरीन रहा है। वह भारत में 48वां मुकाबला खेल रहे हैं और इस दौरान उन्होंने टॉम लैथम के रूप में अपना 291 विकेट प्राप्त कर लिया। विदेशी मैदानों पर उन्होंने 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं, जबकि एक मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेला है जिसमें उन्होंने 4 विकेट झटके थे।

आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन से आगे अभी केवल दो भारतीय गेंदबाज बने हुए हैं, जिसमें अनिल कुंबले (619 विकेट) और कपिल देव (434 विकेट) का नाम शामिल है।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...