ऋषभ पंत ने सबसे तेज़ अर्धशतक जड़कर बनाया रिकॉर्ड, महान खिलाड़ी को पीछे छोड़ा

ऋषभ पन्त ने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा (Photo : BCCI)
ऋषभ पन्त ने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा (Photo : BCCI)

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच बैंगलोर में चल रहे डे-नाईट टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने रिकॉर्डतोड़ अर्धशतक जमा दिया है। श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ उन्होंने 28 गेंदों पर तूफानी अर्धशतक जमाया और भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ऋषभ पन्त ने भारत के महान बल्लेबाज रहे कपिल देव (Kapil Dev) के 30 बॉल पर जड़े अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के दूसरे दिन श्रीलंकाई टीम जल्दी आउट हो गई और भारत ने 143 रनों की अहम बढ़त हासिल की। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये भारतीय बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की लेकिन रोहित शर्मा के बाद हनुमा विहारी भी अपना विकेट गँवा बैठे और फिर बल्लेबाजी करने ऋषभ पन्त मैदान पर उतरे। उन्होंने आते ही ताबड़तोड़ शॉट्स खेलने शुरू किये। ऋषभ पन्त ने 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 28 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया। लेकिन उसके तुरंत बाद 31 गेंद खेलकर वह आउट हो गए। ऋषभ पन्त ने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है।

दूसरे दिन 86/6 के स्कोर से आगे खेलते हुए श्रीलंकाई टीम 35.5 ओवर में 109 रन बनाकर सिमट गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 24 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट लिए। भारत की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। मयंक एक बार फिर सेट होकर आउट हो गए और 22 रन बनाकर लसिथ एम्बुलदेनिया का शिकार बने। जबकि कप्तान रोहित शर्मा भी केवल 46 रनों का योगदान दे पाए, मध्यक्रम में हनुमा विहारी 35 रन बनाकर बोल्ड हुए तो पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर निराश किया। वह 13 रन बनाकर आउट हुए।

भारतीय टीम ने दूसरे सत्र के अंत तक 342 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। यहाँ से टीम इंडिया की निगाहें ज्यादा से ज्यादा बढ़त हासिल करने पर होंगी, जिससे वह मैच पर पूरी तरह शिकंजा कस ले।

Quick Links

App download animated image Get the free App now