Create

टीम इंडिया के दौरे पर आने से मालामाल हुआ श्रीलंका क्रिकेट, 1 अरब से ज्‍यादा हुई कमाई

भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम श्रीलंका

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच हाल ही में संपन्‍न सीमित ओवर सीरीज से श्रीलंका क्रिकेट को 1 अरब रुपए से ज्‍यादा का राजस्‍व प्राप्‍त हुआ। श्रीलंका क्रिकेट को 14.5 मिलियन डॉलर (करीब 1 अरब और सात करोड़ रुपए) का राजस्‍व मिला। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज और इतने ही मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई थी। सीमित ओवर सीरीज के सभी मुकाबले कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में खेले गए थे।

श्रीलंका क्रिकेट के सचिव मोहन डी सिल्‍वा ने स्‍वीकार किया कि फ्यूचर टूर प्रोग्राम्‍स (एफटीपी) के तहत शुरूआत में इस दौरे पर केवल तीन वनडे मैच खेले जाने थे। हालांकि, श्रीलंका क्रिकेट के अध्‍यक्ष शम्‍मी सिल्‍वा के जोर देने पर बीसीसीआई दौरे को बढ़ाने के लिए तैयार हुआ और फिर टी20 इंटरनेशनल सीरीज भी शामिल हुई।

डेली एफटी से बातचीत करते हुए मोहन डी सिल्‍वा ने कहा, 'ऐसा इसलिए संभव हो सका क्‍योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ हमारे रिश्‍ते अच्‍छे हैं। हमें 1 अरब से अधिक राजस्‍व प्रसारण और अन्‍य अधिकारों से मिला।' डी सिल्‍वा ने स्‍वीकार किया कि दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे थे जब कई भारतीय खिलाड़‍ियों को एकांतवास होना पड़ा था।

क्रुणाल पांड्या सबसे पहले कोविड-19 की चपेट में आए थे। फिर उनके करीबी संपर्क में आने के कारण आठ खिलाड़‍ियों को एकांतवास होना पड़ा था।

जहां सीरीज पर खतरे का संकट मंडराने लगा था, वहीं दोनों पार्टियां आगे बढ़ने के लिए सहमत हुई और पूरी सीरीज खेली गई। श्रीलंका क्रिकेट के सचिव ने भारतीय दल और प्रबंधन के लिए इसका शुक्रियाअदा किया।

उन्‍होंने कहा, 'भारतीय उच्‍चायुक्‍त और बीसीसीआई भी चिंतित थे। इस संदर्भ में, मैं एसएलसी की तरफ से भारतीय टीम प्रबंधन, राहुल द्रविड़ और अन्‍य लोगों व बीसीसीआई को धन्‍यवाद देना चाहता हूं, जिन्‍होंने पूरी स्थिति पर निगरानी रखी। उन्‍हें हमारे द्वारा कुछ सुनिश्चित्‍ताएं व मार्गदर्शन चाहिए था, जो हमने दी। इस तरह हमने दौरा जारी रखा।'

दौरे से क्रिकेटर्स का हौसला बढ़ा: श्रीलंका क्रिकेट सचिव

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका आदर्श जगह नहीं थी। श्रीलंका का इंग्‍लैंड दौरे पर बेहद खराब प्रदर्शन रहा था। वहां उसे एक के बाद एक शर्मनाक शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

इसके बाद भारत ने शुरूआती दो वनडे में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम की। फिर श्रीलंका ने जोरदार वापसी की और वनडे सीरीज का अंतर 1-2 कर दिया।

दासुन शनाका के नेतृत्‍व में श्रीलंका ने शानदार वापसी करते हुए टी20 इंटरनेशनल सीरीज 2-1 से जीती। डी सिल्‍वा के मुताबिक इससे श्रीलंकाई खिलाड़‍ियों का हौसला काफी बढ़ा। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इस विश्‍वास से श्रीलंका को आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में मदद मिलेगी।

डी सिल्‍वा ने कहा, 'इससे खिलाड़‍ियों को काफी मदद मिली। इससे क्रिकेटर्स का हौसला बढ़ा। भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने से खिलाड़‍ियों में विश्‍वास लौटा और हमारे लिए कई सकारात्‍मक पक्ष रहे। हमने उभरते हुए खिलाड़‍ियों को देखा और नए कप्‍तान के अंतर्गत उन्‍हें प्रमुख भूमिका निभाते हुए देखा। आप उनकी बॉडी लैंग्‍वेज और आत्‍म विश्‍वास में सुधार देख सकते हैं। यह आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए अच्‍छे संकेत हैं।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment