IND vs AUS : भारत के नए कप्तान ने टॉस जीतकर लिया बड़ा फैसला, अहम खिलाड़ियों को बाहर बैठाया

Rahul
Photo Courtesy : JIO Cinema Snapshots
Photo Courtesy : JIO Cinema Snapshots

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का शुभारंभ आज से होने जा रहा है। विशाखापत्तनम के मैदान पर टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले के शुरू होने से पहले हुई टॉस को भारत के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम में कई युवा चेहरों को खेलने का मौका मिला है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ नए चेहरों को मौका दिया है।

टॉस जीतने के बाद सूर्यकुमार यादव ने कहा कि, 'हम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे पिच बेहतरीन लग रही है और ओस के चलते बाद में बल्लेबाजी करना आसान रहेगा। हमारे लिए पिछले कुछ दिन बेहद ही निराशाजनक गए लेकिन हमें आगे बढ़ना होगा। युवा खिलाड़ियों ने फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें खुलकर खेलने की आजादी है। आवेश, जितेश, वॉशिंगटन और शिवम दुबे बाहर बैठेंगे।'

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस के बाद कहा कि, 'हम भी पहले गेंदबाजी करना पसंद करते हमारे युवा खिलाड़ियों के लिए भारत में खेलने का बेहतरीन मौका रहता है। आगामी वर्ल्ड कप से पहले 10-12 मैच है हमारे पास जिसके लिए हम तैयार है। वर्ल्ड कप में खेलने वाले कुछ खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया।'

पहले टी20 मैच के भारत-ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, इशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा।

ऑस्ट्रेलिया : मैथ्यू वेड (कप्तान), मैथ्यू शोर्ट, स्टीव स्मिथ, जोश इंग्लिश, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, शॉन एबोट, नाथन एलिस, जेसन बेहरनडोर्फ, तनवीर सांघा।

T20 अंतरराष्ट्रीय में Head-to-Head भारत और ऑस्ट्रेलिया

टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 26 मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत ने 15 में जीत हासिल की है। 10 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत मिली है जबकि एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं रहा। आगामी 5 मुकाबलों में भी भारतीय टीम इसी वर्चस्व के साथ मैदान पर उतरेगी तो ऑस्ट्रेलिया इन आंकड़ों को बराबरी पर लाने की कोशिश करेगी।

Quick Links

Edited by Rahul